भोजपुरी सिनेमा के पचास साल पर पटना में होगी बहस

16 फरवरी को भोजपुरी सिनेमा के पचास साल पूरे हो रहे हैं। इस मौके पर एफएमसीसीए (फाउंडेशन फॉर मीडिया कल्‍चर एंड सिनेमा अवेयरनेस) पटना में तीन दिनों का भोजपुरी फिल्‍म और सांस्‍कृतिक समारोह आयोजित करने जा रहा है। 14, 15 और 16 फरवरी को एएन सिन्‍हा इंस्‍टीच्‍यूट और श्रीकृष्‍ण मेमोरियल हॉल में आयोजित इस समारोह में भोजपुरी के लगभग सभी जाने माने चेहरे मौजूद रहेंगे।

दो सेमिनार, पांच सिनेमा, मूविंग एग्जिविशन, फूड कोर्ट और तीन संगीत संध्‍या से सजे इस समारोह की रौनक होंगे शारदा सिन्‍हा, छन्‍नूलाल मिश्रा, भरत शर्मा व्‍यास, गिरिजा देवी, मालिनी अवस्‍थी, ब्रजकिशोर दुबे, रवि किशन, मनोज तिवारी, नितिन चंद्रा और त्रिपुरारी शरण।

भोजपुरी के पांच दशक की कुछ चुनिंदा फिल्‍में दिखायी जाएंगी, जिनमें गंगा मइया तोहे पियरी चढ़इबो, बलम परदेसिया, हमार संसार, ससुरा बड़ा पइसा वाला, कब अइबू अंगनवा हमार, देसवा और उधेड़बुन जैसी फिल्‍में शामिल हैं। भोजपुरी के शेक्‍सपीयर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर कृत और संजय उपाध्‍याय निर्देशित बिदेसिया का मंचन भी इस मौके पर किया जाएगा।

पचास सालों में भोजपुरी जैसी भाषा ने सिनेमा के मोर्चे पर जितनी भी कामयाबी हासिल की हो, उसे विमर्श के केंद्र में लाना जरूरी है। दुनिया की तमाम भाषाओं के सिनेमा का विमर्श हमारे सामने है, लेकिन भोजपुरी सिनेमा को लेकर विमर्श की स्थिति अच्‍छी नहीं है। समारोह में भोजपुरी सिनेमा के विभिन्‍न आयामों और उसके भविष्‍य पर सिनेमा के बड़े दिग्‍गज अपनी राय रखेंगे।

सेमिनार के चेहरे होंगे अभय सिन्‍हा, अनीश रंजन, हृषिकेश सुलभ, त्रिपुरारी शरण, आनंद भारती, अनिल अजिताभ, कुणाल, राकेश पांडेय, शंकर प्रसाद, मनोज भावुक, किरण कांत वर्मा, सिद्धार्थ सिन्‍हा, विनोद अनुपम, आलोक रंजन, पंकज शुक्‍ला, मुन्‍ना कुमार पांडेय, ज्ञानदेव मणि त्रिपाठी, सफदर इमाम कादरी, डॉ सुनील कुमार, विनय बिहारी, रंजन सिन्‍हा और लालबहादुर ओझा।

इस मौके पर वरिष्‍ठ पत्रकार आलोक रंजन भोजपुरी सिनेमा के पचास सालों के सफर पर एक मूविंग एग्जिविशन भी लगाएंगे। साथ ही बिहार के स्‍वादों पर आधारित फूड कोर्ट्स भी लगेंगे।

भोजपुरी फिल्‍म एवं सांस्‍कृतिक समारोह से जुड़ी किसी भी तरह की सूचना के लिए आप समरेंद्र और अविनाश से संपर्क कर सकते हैं। समरेंद्र का ईमेल आईडी indrasamar@gmail.com है और नंबर है 09504901446, जबकि अविनाश से avinashonly@gmail.com और 09811908884 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: