लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

200 ग्राम चिकन (200gm chicken)

पाव टुकड़ा अदरक (pc of ginger)

2-3 कली लहसुन (2-3 pc of garlic)

काली मिर्च (black pepper)

3 चम्मच कॉर्न फ्लोर (3 spoon corn flour)

एक अंडा (1 egg)

सिरका (vinegar)

चिली सॉस (chilli souce)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

 

विधि – (process)

पहले अदरक-लहसुन का पेस्ट बना लें। अब प्रेशर कुकर में चिकन और पेस्ट डाल दें। उसमें काली मिर्च भी मिला दें। इसको 15-20 मिनट तक पकाएँ। बाद में सारी हड्डियों को निकाल दें। उबले चिकन का पानी धीमी आँच पर रखकर कॉर्न फ्लोर घोल कर उसमें डाल दें। थोड़ा गाढ़ा होने पर उपरोक्त सामग्री डाल दें। चिकन के छोटे-छोटे पीस करके डाल दें। एक अंडा फोड़ कर डालें और 15-20 मिनट तक पकाएँ। अब गैस बंद करके इसमें सिरका और चिली सॉस डालें।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – तैयार है गरमा-गरम चिकन सूप। आप इसे पीए और सर्व करें।

 

 

9 Responses to “चिकन सूप ; Chicken Soup Recipe”

  1. Gary

    In the kitchen common sense is required all the times. I hope everyone will agree with me and also who does not have CS

    Reply
  2. आर. सिंह

    आर.सिंह

    आपलोग चिकन सूप बनाने की विधि फिर से पढ़िए. मुझे तो यह विधि समझ में नहीं आयी. प्रेशर कूकर में पेस्ट और चिकन तो डाल दिया. उसमे काली मिर्च भी डाल दिया . फिर उसको पकाने बैठ गए. यह कहाँ बताया गया कि कितने पानी में पकाया जाये? यह भी नहीं लिखा हुआ है कि प्रेशर दिया जाए या नहीं.खैर मान लिया कि १५-२० मिनट तक प्रेशर में पकाया गया. फिर साड़ी हड्डियां निकाल देने को कहा गया .यह तो बताया ही नहीं गया कि चिकन को प्रेशर कूकर में ही रहने दिया गया या बाहर निकाला गया. कॉर्न फलोर डालने के बाद थोडा गाढ़ा होने के बाद कौन सी सामग्री डाले.?

    Reply
    • शिवेंद्र मोहन सिंह

      हा हा हा ….. सिंह साहब चुनाव निपटाने के बाद चिकेन सूप पी के थकान मिटाने कि तैयारी. काम करने वाला आदमी खाली बैठेगा तो यही होगा और कुछ नहीं तो सूप और सूप बनाने वाले की ऐसी तैसी की जाए… हा हा हा (माफ़ी…)
      ………..सादर

      Reply
      • आर. सिंह

        आर.सिंह

        शिवेंद्र मोहन जी,मेरे लिए यह चुनाव कोई थकाने वाला कार्य तो था नहीं,अतः थकान उतारने जैसी किसी बात की आशंका नहीं,पर जब मेरा चिकेन सूप उस विधि से नहीं बना तो अवश्य थकान हो गयीऔर तब मुझे यह टिपण्णी लिखनी पड़ी. हो सकता है कि आपका चिएन सूप बन गया हो.

        Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *