मक्की की रोटी – पंजाबी व्यंजन (makki ki roti – Punjabi recipe)

सामग्री (ingriedients)

400 ग्राम मक्की का आटा (400 gm Corn flour)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

गरम पानी (warm water)

मक्खन (butter)

 

विधि – (process)

एक बर्तन में मक्की का आटा निकाल लें. बिलकुल रोटी बनाने से पहले, आटे में नमक डालें और गरम पानी की सहायता से आटे को गूथ लें, आटे को 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय. गैस पर तवा रख कर गरम कीजिये. आटे से थोड़ा सा आटा लेकर हथेली की सहायता से अच्छी तरह मसल मसल मसल कर मुलायम कीजिये, जब आटा मुलायम हो जाय तब उसमें से थोड़ा सा आटा उठा कर लोई बनाइये. लोई को हथेली से दबा कर बड़ा करक लीजिये.

अब हथेलियों पर थोड़ा सा पानी लगा कर लोई को दोनों हाथों की उंगलियों की सहायता से चक लोई बना लीजिये, अब इस चक लोई को दोनों हाथो की हथेलियों से दबा दबा कर 5-6 इंच के व्यास में रोटी बड़ा लीजिये. इस रोटी को गरम तवे पर डालिये, और निचली तरफ से सिकने पर पलटे की सहायता से पलट दीजिये. जब रोटी दूसरी ओर अच्छी तरह सिक जाय, तब पलटे की सहायता से उठा कर गैस पर धीमी आग पर घुमा घुमा कर दोनों ओर ब्राउन चित्ती होने तक सेकिये.

 

परोसने का तरीका (process of serving) – तैयार है गरमा गरम मक्की की रोटी. रोटी को परोसने से पहले उस पर मक्खन या घी लगायें. आप मक्की की रोटी को सरसों का साग के साथ भी खा सकते हैं, जिसका अपना एक अलग ही स्वाद है. इसे आप किसी अन्य मनपसंद सब्जी के साथ भी खा सकते हैं. मक्की की रोटी का स्वाद और अधिक बढ़ाने के लिये गुड़ भी साथ मे खा सकते हैं.

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: