लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under खेल जगत.


 

नई दिल्ली। 27 अप्रैल से शुरु होने वाली डॉ. हेडगेवार ‘शतरंज’ प्रतियोगिता में अब कुछ ही घंटे शेष बचे हैं। इस प्रतियोगिता में जहां एक ओर अलग-अलग राउंड्स में भारत सरकार के कई वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री अतिथि रूप के रूप में मौजूद होंगे, वहीं कई ग्रैंडमास्टर्स भी शिरकत करते नज़र आएंगे। ग्रैंडमास्टर्स में पीएम थिप्सय, वैभव सूरी, सहज ग्रोवर, श्रीराम झा शामिल हैं, वहीं वूमेन ग्रैंडमास्टर्स में तानिया सचदेव होंगी, इंटरनेशनल मास्टर्स अतानु लाहिरि भी मौजूद होंगी।

प्रतियोगिता का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री वीके सिह करेंगे। प्रतियोगिता के आयोजन समिति के संयोजक शिरिश जैन बताते हैं कि यह हमारे लिए काफी गौरव की बात है कि भारत सरकार के कई केंद्रीय मंत्री इस प्रतियोगिता में शिरकत करेंगे। श्री जैन बताते हैं कि 27 अप्रैल को ही आयोजित होने वाले पहले राउंड के दौरान अतिथि श्री सुब्रमण्यम स्वामी होंगे, वहीं उसी दिन दूसरे राउंड में श्री राम माधव जी मौजूद होंगे। 28 अप्रैल को तीसरे राउंड के दौरान अतिथि एचएस ब्रह्मा (इसीआई) होंगे, वहीं उसी दिन चौथे राउंड के लिए रुसी राजदूत एमएस काडाकीन होंगे। 29 अप्रैल को पांचवें राउंड के लिए अतिथि के रूप में केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर मौजूद होंगे, वहीं उसी दिन छठे राउंड के दौरान केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी होंगे। 30 अप्रैल को सातवें राउंड के दौरान अतिथि केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी होंगे, वहीं उसी दिन आठवें राउंड के दौरान केंद्रीय विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री जितेंद्र सिंह होंगे। एक मई को नौवें राउंड के दौरान अतिथि महेश शर्मा होंगे, वहीं पुरस्कार का वितरण केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय युवा मामलों व खेल मंत्री सरबनंदा सोनवाल करेंगे। बता दें कि ऐसा शायद पहली बार होगा कि नई दिल्ली में आयोजित हो रही शतरंज प्रतियोगिता के लिए एक साथ अलग-अलग राउंड में अलग-अलग केंद्रीय मंत्री मौजूद होंगे। श्री जैन कहते हैं कि शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन ही इसलिए किया गया क्योंकि यही एक खेल है जो हमें जीवन में धैर्यवान होने की प्रेरण देता है। इसके अलावा जीवन में यह भी सीख देता है कि योजना और क्रियान्वयन का बेहतर तालमेल हो तो जीवन में एक छोटा मनुष्य भी बहुत बड़ा कर सकता है।

बता दें कि 27 अप्रैल यह प्रतियोगिता एक मई तक चलेगी। नई दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम पर आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट में अलग-अलग स्तर पर विजयी प्रतिभागियों के बीच 10 लाख रुपए तक की इमानी राशि वितरित की जानी है।

श्री जैन बताते हैं कि यह प्रतियोगिता ‘युगपुरुष’ डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार के नाम पर आयोजित हो रही है। श्री जैन कहते हैं कि किंग शिवाजी के अनुयायी और सच्चे देशभक्त रहे श्री हेडगेवार दूरदर्शी सोच और गहरी परिकल्पना के महान नायक थे। श्री जैन बताते हैं कि श्री हेडगेवार सामाजिक दार्शनिक, मनोवैज्ञानिक, बौद्धिक और मानव विकास के लिए सदैव तत्पर रहने वालों में से थे। जाहिर है, देश में बांटो-शासन करो की नीति व सांस्कृतिक मूल्यों पर आघात होता देख ही वर्ष 1925 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का गठन हुआ था। श्री जैन की मानें तो श्री हेडगेवार जैसे महापुरुष ने जिस तरह अनुशासन, योजना और क्रियान्वयन को अपना मंत्र बनाया, यह जरूरी है कि उनके नाम पर ऐसी बौद्धिक प्रतियोगिता का आयोजन हो, जिससे महापुरुषों के नाम अमर होते रहें। वह बताते हैं कि शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन ही इसलिए किया गया क्योंकि यही एक खेल है जो हमें जीवन में धैर्य रखने की प्रेरण देता है। इसके अलावा जीवन में यह भी सीख देता है कि योजना और क्रियान्वयन का बेहतर तालमेल हो तो जीवन में एक छोटा मनुष्य भी बहुत बड़ा कर सकता है।

 

 

 

 

धुरंधरों को शतरंजे में मात देंगे ब्लाइंड बच्चे

 

इस प्रतियोगिता में सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र होंगे ब्लाइंड बच्चे। गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी फॉर ब्लाइंड ब्यॉयज के बच्चों के साथ कई और स्कूलों के बच्चे भी विपक्षियों को मात देते नज़र आएंगे। इस प्रतियोगिता ने कुल 15 ऐसे बच्चे शामिल होंगे, जिनके आंखों में भले ही रौशनी न हो, लेकिन हौंसले बुलंद हैं। सत्यप्रकाश, राकेश, शशांक ने बताया कि वह इस प्रतियोगिता को लेकर खासे उत्साहित हैं।

 

 

 

 

प्रतियोगिता का प्रारूप इस प्रकार हैः

उद्घाटन समारोहः 27 अप्रैल 2015, समयः सुबह 9 बजे।

राउंड्सः

दिनांक                   समय              राउंड

27 अप्रैल 2015                  11.00              पहला राउंड

27 अप्रैल 2015                  15.30              दूसरा राउंड

28 अप्रैल 2015                  09.00              तीसरा राउंड

28 अप्रैल 2015                  14.00              चौथा राउंड

29 अप्रैल 2015                  09.00              पांचवां राउंड

29 अप्रैल 2015                  14.00              छठा राउंड

30 अप्रैल 2015                  09.00              सातवां राउंड

30 अप्रैल 2015                  14.00              आठवां राउंड

01 मई 2015              08.30              नौवां राउंड

 

पुरस्कार वितरणः

01 मई 2015              13.00

 

पुरस्कार राशिः

 

प्राइज                    कैश

प्रथम विजेता              1,50,000 रु

दूसरा                   1,20,000 रु

तीसरा                    1,00,000 रु

चौथा                    75,000 रु

पांचवां                   60,000 रु

छठा                     50,000 रु

सातवां                   40,000 रु

आठवां                   30,000 रु

नौवां                     25,000 रु

दसवां                    20,000 रु

11वें से 15वें              15,000 रु

16वें से 20वें              10,000 रु

21वें से 25वें              7,000 रु

26वें से 35वें              5,000 रु

इसके अलावा भी बेस्ट अंडर-15, बेस्ट अंडर-10, बेस्ट वूमेन समेत अलग-अलग वर्ग में बेहतर करने वालों को 5 से 10 हज़ार रुपए तक का पुरस्कार।

One Response to “डॉ. हेडगेवार ‘शतरंज’ प्रतियोगिता आज, वीके सिंह करेंगे उद्घाटन”

  1. Mahendra Singh

    I am so thrilled that at long last the names and deeds of patriots like
    Hedgewar, Savarkar etc. are now being remembered and felicitated.

    During Congress rule they were as much shunned as the plague. In fact,
    Nehru tried to falsely implicate Savarkar and thereby insure that he
    he would stay for life in a jail.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *