लेखक परिचय

प्रवक्ता.कॉम ब्यूरो

प्रवक्ता.कॉम ब्यूरो

Posted On by &filed under खेल जगत.


-प्रवक्ता न्यूज़-

chess1

नई दिल्ली। 27 अप्रैल से शुरू होने वाले डॉ. हेडगेवार प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागियों का जुड़ना लगातार जारी है। प्रतियोगिता में पहले राउंड के दौरान अतिथि डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी होंगे। प्रतियोगिता के आयोजन समिति के संयोजक शिरिश जैन बताते हैं कि यह हमारे लिए काफी गर्व की बात है कि इस कार्यक्रम में अलग-अलग राउंड्स के दौरान अलग-अलग केंद्रीय मंत्री मौजूद होंगे। श्री जैन बताते हैं कि हमने इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहे अतिथियों के लिए उनकी स्वच्छ नीति और वैचारिक महात्वाकांक्षा को ध्यान में रखते हुए इसका चुनाव किया है। श्री जैन बताते हैं कि चूंकि डॉ. स्वामी की छवि एक बेबाक वक्ता के रूप में जानी जाती है, जो शतरंज की तरह पारदर्शी है। जिस तरह शतरंज में समय पर विपक्षी को पटखनी दी जाती है, उसी तरह राजनीति में डॉ. स्वामी को एक ऐसे स्वच्छ छवि का राजनीतिज्ञ समझा जाता है जो मौके पर विपक्षी को सबक सिखाना जानते हैं। डॉ. स्वामी पेशे से एक प्रोफेसर, राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री हैं।

श्री जैन बताते हैं कि शतरंज बौद्धिक खेल है और डॉ. स्वामी खुद शिक्षा-जगत से जुड़े रहे हैं। वह 1961 से 1991 तक वे आईआईटी, दिल्ली में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे। राजनीति में उनके करियर की शुरुआत तब हुई, जब वे जयप्रकाश नारायण के सर्वोदय आंदोलन का हिस्सा बने। इसके साथ ही डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी 1974 से 1999 के बीच 5 बार संसद सदस्य चुने गए। 1990 और 1991 के बीच सुब्रमण्यम स्वामी योजना आयोग के सदस्य रहे।

गौरतलब है कि ‘युगपुरुष’ डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार के नाम पर आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता के लिए इंडिया न्यूज़ और दैनिक भास्कर मीडिया पार्टनर बन गए हैं। बता दें कि इस प्रतियोगिता का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री वीके सिह करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *