लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under समाज.


8720_0[1]माओवादी विद्रोहियों के दो दिनों के बंद के आह्वान के दौरान गृह मंत्रालय ने केंद्रीय और पूर्वी भारत के पाँच राज्यों को खासतौर पर सतर्क रहने के निर्देश दिए है। जिनमें पश्चिम बंगाल सहित बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा शामिल है।

पश्चिम बंगाल के लालगढ़ और उसके आसपास के इलाक़ों को माओवादियों से मुक्त कराने के सुरक्षाबलों के अभियान के बीच भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, माओवादी की तरफ से 48 घंटे का यह बंद सोमवार सुबह से शुरू हो गया है।

माओवादियों के मुताबिक बंद का आह्वान लालगढ़ और पश्चिम बंगाल में सुरक्षा बलों के अभियान के विरोध में किया गया है। गौरतलब है कि लालगढ़ इलाका नवंबर से ही माओवादियों के नियंत्रण में है।

खबर के मुताबिक सोमवार को लालगढ़ के नज़दीक बारूदी सुरंगों का पता लगाने वाले वाहन में आग लग जाने से उस पर सवार दो पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। पाँच राज्यों को अति सतर्कता की चेतावनी जारी करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा है कि देश की ख़ुफ़िया एजेंसी को संकेत मिले हैं कि माओवादी संभावित हमलों की योजना बना रहे हैं।

उधर, पुलिस और सुरक्षाबलों ने लालगढ़ को कब्ज़े में लेने की कोशिश के तहत बाद 17 अन्य गांवों को माओवादियों के नियंत्रण से मुक्त कराने का अभियान प्रारंभ कर दिया है। यह माना जा रहा है कि उक्त स्थान पर माओवादियों के शीर्ष नेता छुपे हुए हैं।

समस्या के समाधान व शांति वार्ता के लिए फ़िल्म निर्माता अपर्णा सेन समेत कई प्रसिद्ध कलाकार लालगढ़ पहुँचे, लेकिन अब तक इसका कोई समाधान नहीं निकल पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *