इन्टरनेट दिवस

अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस दुनिया भर में हर साल 29 अक्टूबर को मनाया जाता है। वर्ष 2005 से अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस दूरसंचार और प्रौद्योगिकी के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में मनाया जाता है। यह पहला संदेश, पहला इलेक्ट्रॉनिक संदेश भेजने की घटना थी, जिसे 1969 में एक कंप्यूटर से दूसरे में स्थानांतरित किया गया था। यह कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित था। आज अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस भी समाज से, समाज के लिए और समाज से अंकुरित होने वाली एक ऑन-लाइन परियोजना है। अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस परियोजना हर किसी के लिए खुली है और किसी के लिए भी इंटरनेट तक पहुंच सभी के लिए खुली और मुफ्त है। अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेट दिवस इस प्रकार इस भव्य लोकतांत्रिक उत्सव का जश्न मनाता है जो आवश्यक रूप से मुक्ति के इस विचार से जुड़ा हुआ है, जहां सभी को समान अवसर और सेवाओं को साझा करने के लिए एक समान लाभ दिया जाता है, जो दुनिया को एक-दूसरे से जोड़ते हैं।

घटना के इतिहास में पीछे हटना हमें सूचित करेगा कि आसान संचार के इस युग की यात्रा Google के बारे में जानकारी के रूप में सरल नहीं थी।  शुरुआत के लिए यह वर्तमान परिदृश्य कई वर्षों के प्रयासों से पहले का है, जिसमें टेलीप्रिंटर्स और अन्य उपकरणों का उपयोग करने के बजाय डिजिटल डेटा को सभी को दिखाई देने के असफल प्रयास शामिल हैं।  जिस समय इतिहास बनाया जा रहा था, उस समय इंटरनेट को ARPANET (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी नेटवर्क) के नाम से जाना जाता था। यह 1969 का वर्ष था जब यूसीएलए में एक छात्र प्रोग्रामर चार्ली क्लाइन ने 1969 में 29 अक्टूबर को पहली बार संदेश प्रेषित किया था। यह घटना चांद पर पहले आदमी के उतरने के कुछ महीने बाद ही थी। दुनिया में महान चीजें हो रही थीं, और यह एक था। प्रोफेसर लियोनार्ड क्लेरॉक की देखरेख में काम करने वाले चार्ली क्लाइन ने UCLA में रखे कंप्यूटर से स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट के कंप्यूटर पर तैनात कंप्यूटर पर एक संदेश प्रसारित किया। यूसीएलए में दो कंप्यूटर, एसडीएस सिग्मा 7 होस्ट कंप्यूटर था और रिसीवर स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट में एसडीएस 940 होस्ट था। दिलचस्प रूप से पर्याप्त संदेश एक पाठ संदेश था जिसमें ‘लॉगिन’ शब्द शामिल था। लेकिन चूंकि यह केवल L और O अक्षर को पार करेगा, क्योंकि प्रारंभिक संचरण के बाद सिस्टम ध्वस्त हो गया और ट्रांसमिशन बंद हो गया।
इंटरनेट इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क की दुनिया भर में, सार्वजनिक रूप से सुलभ श्रृंखला है जो मानक आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) का उपयोग करके पैकेट स्विचिंग द्वारा डेटा संचारित करता है। अब इंटरनेट हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हममें से अधिकांश लोग बिना इंटरनेट के एक दिन बिताने के बारे में नहीं सोच सकते। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है और सुविधाजनक बना दिया है,इसके कारण ही हम संसार के किसी भी कोने से तुरंत जुड़ जाते है।

Leave a Reply

28 queries in 0.339
%d bloggers like this: