लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


भोपाल, 8 फरवरी । माखनलाल पत्रकारिता विवि में बसंत पंचमी के पावन पर्व पर मंगलवार को सरस्वती पूजा एवं महाकवि सूर्यकान्त त्रिपाठी निराला की जयंती मनाई गई। मां सरस्वती की पूजा-अर्चना के बाद विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत मां शारदे वरदान दे , हमको नए नित ज्ञान दे , गीत से करते हुए सरस्वती मां का वंदन किया गया। इसके बाद सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की जयंती पर उनकी कविताओं को याद करते हुए नृत्य-नाटिका आयोजित की गयी। कार्यक्रम में राष्ट्रीय एकता को रेखांकित करते हुए भोजपुरी , मराठी , पंजाबी , मालवी बोली में गीत प्रस्तुत किए गए ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में पधारे वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव ने कहा कि शस्त्र के बिना शास्त्र काम नहीं कर सकता । उन्होंने मीडिया के छात्रों का आह्वान किया कि वे समाज में उपस्थित चुनौतियों से जूझने के लिए खुद को तैयार करें और एक सुंदर समाज की रचना करें जिसमें हर व्यक्ति को न्याय मिल सके। सरस्वती मां को उन्होंने आदि शक्ति मां की उपमा दी । विवि के कुलपति प्रो. बी. के . कुठियाला ने मां सरस्वती के पूजन को शिक्षा मंदिरों के लिए अनिवार्य बताया, उन्होंने कहा कि सृष्टि से सरस्वती, सरस्वती से सत्य ,सत्य से सृष्टि की रचना की गई है। विवि के पुस्तकालय परिवार की ओर से हर साल दिया जाने वाला सर्वश्रेष्ठ पाठक का पुरस्कार जनसंपर्क विभाग के छात्र गौरव मिश्रा को दिया गया। मंच का संचालन विवि की छात्रा स्निग्धा वर्धन, मंयक मिश्रा, पूजा श्रीवास्तव, व एनी अंकिता ने किया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से रेक्टर प्रो. सीपी अग्रवाल, डा. श्रीकांत सिंह, पी.पी.सिंह, डा. पवित्र श्रीवास्तव, संजय द्विवेदी डा. आरती सारंग, दीपक शर्मा, आशीष जोशी सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं छात्र –छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन एम.फिल. के छात्र सुनील वर्मा ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *