लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


floodकर्नाटक और आंध्रप्रदेश में पिछले २ दिनों में हुए भारी बारिश से दोनों राज्यों के लगभग १6 जिले बाढ़ के चपेट में हैं. बाढ़ के कारण अबतक लगभग १८० से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. हज़ारों लोग बेघर हो चुके हैं. पर माना जा रहा है कि सरकारी अनुमान से कंही ज़्यादा तादाद में लोगों के मरने की आशंका है.

बाढ़ का सबसे ज़्यादा असर है कर्नाटक के ११ जिलों पर जन्हाँ से अकेले १३५ लोगों के मर जाने की आशंका है.

वहीं दूसरी तरफ आंध्र प्रदेश के भी कई इलाकों में पानी भर गया है. यहाँ अधिकारिक तौर पर ५० लोगों के मरने की ही पुष्टि की जा रही है.

आंध्रप्रदेश के प्रमुख औद्योगिक शहर, विजयवाड़ा में एक लाख से ज़्यादा लोगों को बेघर होना पड़ा है. इन लोगों को शहर छोर कर कंही सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है. हालांकि अब राज्य में बारिश रुकी हुई है पर स्थिति अब भी नाजुक बनी हुई है.

इस दौरान आंध्रप्रदेश में राजनितिक सरगर्मी भी बढ़ गयी है, प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री और कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी से बात की है. केंद्र सरकार ने आश्वाशन दिया है कि वो बाढ़ की स्थिति से निपटने में राज्य सरकार की पूरी मदद करेगी.

दोनों ही राज्यों में सैकड़ों लोग अब भी कई जगह फँसे हुए हैं. राहत कार्य में मदद के लिए सेना के आठ हेलिकॉप्टर लगे हुए हैं. दोनों ही राज्यों में राहत कार्यों को तेज़ी से चलाया जा रहा है.

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि लगातार हो रही बारिश से फसलों का भारी नुकसान पहुँचा है और सूचना तंत्र भी टूट गया है. कर्नाटक और आँधप्रदेश में जन्ही तन्ही यातायात भी बाधित हो गया है. हालांकि फिलहाल बारिश रुकी हुई है पर मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में कभी भी फिर से भारी बारिश हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *