मनमोहन सिंह ने ली भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ

मनमोहन सिंह को राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में शुक्रवार को आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई…

manmohansinghr_468x6231मनमोहन सिंह को राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में शुक्रवार को आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही वे पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद पहले ऐसे प्रधानमंत्री हो गए हैं जो पाँच वर्ष का पहला कार्यकाल पूरा करने के बाद पुनः प्रधानमंत्री बने हैं।वे पंद्रहवीं लोकसभा में मिली जीत के बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के प्रधानमंत्री बने। मनमोहन सिंह ने अंग्रेज़ी भाषा में शपथ ली। उल्लेखनीय है कि चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।
मनमोहन सिंह के बाद पिछली सरकार में विदेश मंत्री रहे प्रणब मुखर्जी ने केबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लिया। शपथ लेने वालों में शरद पवार, एके एंटनी, पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, ममता बनर्जी, कमलनाथ, मीरा कुमार, सीपी जोशी जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं। शरद पवार, कमलनाथ, मीरा कुमार और सीपी जोशी ने हिंदी में शपथ ली।

इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी को उत्तर प्रदेश से 21 सीटें मिली हैं, लेकिन वहां से चुनकर आए किसी सांसदों का नाम इस सूची में नहीं है।
हालांकि, मंत्रिमंडल के विस्तार के लिए फिलहाल 26 मई की तारीख की चर्चा है। इससे पहले संप्रग में हल्के मनमुटाव भी दिखे। गठबंधन में शामिल डीएमके से मंत्रिमंडल बंटवारे को लेकर अबतक कोई अंतिम राय नहीं बन पाई है। डीएमके ने फिलहाल सरकार में शामिल न होते हुए बाहर से समर्थन देने की घोषणा की है।

1 thought on “मनमोहन सिंह ने ली भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ

Leave a Reply

%d bloggers like this: