सोलो आर्ट एक्सबिशन “आई लाइव इन  माई स्पेस” 

(चित्रकार कलाकार बबली दास, त्रिपुरा, भारत के पूर्वोत्तर के भाग से हैं)

नई दिल्ली में लोकायत आर्ट गैलरी वर्तमान में चित्रकार कलाकार बबली दास की एकमात्र कला प्रदर्शनी, “आई लाइव इन  माई स्पेस” की मेजबानी कर रही है। 18 नवंबर, 2017 को लोकायत आर्ट गैलरी, नई दिल्ली के हौज खास के लोकायत आर्ट गैलरी में यह प्रदर्शनी शुरू हुई।

बबली दास ने पहली बार दिल्ली में अपना अकेला कला प्रदर्शनी का आयोजन किया।

बबली दास मुख्य रूप से एक अमूर्तवादी कलाकार हैं वर्तमान प्रदर्शनी में प्रदर्शित होने वाले कलाकृतियां में दो या दो से अधिक रंगों के स्वतंत्र रूप से बहते सार तत्व शामिल हैं जो विभिन्न वस्तुओं या जानवरों के समान हैं। इन कलाकृतियों के लिए प्रयुक्त तकनीक अपरंपरागत हैI

कलाकृतियां बनाने के लिए, कलाकार बबली दास, कैनवस पर छिद्रदार तामचीनी रंग, थोड़े समय के लिए पेंट्स को खुला छोड़कर सुखाती है, वो एक ‘बिना किसी इरादे या छवि के दिमाग में’। फिर, जैसा कि रंग फैला हुआ हो उसे ही विभिन्न आकृतियों में बनाती है। प्रदर्शनी में  “दास किसी विशेष क्षण के  प्रवाह को कैप्चर करते हैं, जैसे कि एक फोटोग्राफर एक विशेष शॉट को कैप्चर करता है”।

बबली दास ने कहा कि वह इस प्रक्रिया को विभिन्न रंगों से दोहराती है और आवश्यकतानुसार पेंट्स को ओवरलैप भी करती है। फिर, वह इसे सूखाने के लिए पेंट को जलाती है, दास ने कहा, “जला हुआ भाग की सीमा भी कलाकृति में भी दिखता है,”  बबली दास ने कहा कि मैंने विशेष विषयों को मनाने के लिए उपयुक्त रंग भी उठाया है। ”

प्रदर्शनी, वर्तमान में गैलरी में सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक, 23 नवंबर, 2107 के बीच चलेगी I श्री रंजन  मुखर्जी (एडीजी, दूरदर्शन), सुश्री अनुश्री मुखर्जी (लेखक एवं सामाजिक कार्यकर्ता), श्री अरुण उपाध्याय (हिंदू स्ट्रगल समिति), श्री मनीष ठाकुर (वरिष्ठ पत्रकार, पीआईबी), श्रीमती कृष्णा राज (कृषि मंत्री, भारत सरकार) इस प्रदर्शनी को देखकर बहुत प्रसन्न हुए और कलाकार बबली दास की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाए दीI

Leave a Reply

%d bloggers like this: