असफलता के डर से सक्रिय रहती है आलिया भट्ट

अनिल अनूप
पिता से अलग हुई आलिया, नए घर में बहन के साथ हुई शिफ्ट


बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने पिता महेश भट्ट से अलग रहने का मन बनाते हुए अपने नए घर में शिफ्ट हुईं. बताया जा रहा है कि इस घर में आलिया अपनी बहन के साथ रहेंगी.
आलिया ने साल 2015 जून में अपने लिए ये घर खरीदा था. इसे ढूंढने में काफी स्ट्रेजी बनाई गई थी. क्योंकि यह उनके पैरेंट्स के घर के पास ही है. यह घर फिल्म मेकर विकास बहल की वाइफ रिचा ने डिजाइन किया है. आलिया 1 दिसंबर को अपने नए घर में शिफ्ट हुईं. इस मौके को हमेशा के लिए यादगार बनाने के लिए आलिया ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की. उस तस्वीर को पोस्ट करते हुए आलिया ने लिखा , आखिरकार नए घर में रात नंबर एक , शाहीन हमने कर लिया.
आलिया और शाहीन ने घर लेने का फैसला तो किया , लेकिन एक शख्स जो इस फैसले से खुश नहीं था वो थे उनके पापा. जी हां , महेश भट्ट को अलग रहने का ये आइडिया कुछ खास पसंद नहींl
आलिया भट्ट भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं जो कि बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई देती हैंlवे आज के समय की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक हैंl वे अपने बयानों की वजह से खासा चर्चा में रहती हैंl वे कई विज्ञापनों में भी दिखाई देती हैंl
आलिया भट्ट का जन्म मुंबई में हुआ थाl उनके पिता का नाम मुकेश भट्ट और मां का नाम सोनी राजदान है l उनका परिवार फिल्म इंडस्ट्री में लंबे समय से काम कर रहा हैl
आलिया की पढ़ाई जमनाबाई नर्सी स्कूल से हुई थीl
उनके फिल्मी करियर की शुरूआत बाल कलाकार के तौर पर फिल्म ‘संघर्ष’ से हुई थी जिसमें उन्होंने छोटी प्रीति जिंटा का रोल अदा किया था लेकिन मुख्य अभिनेत्री के तौर पर उनके
करियर की शुरूआत फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से हुई थीl
अभिनेत्री आलिया भट्ट का कहना है कि अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा साहसी हैं और उनके लिए प्रेरणा की स्रोत हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या वह भी उसी तरह क्षेत्रीय फिल्मों के निर्माण में कदम रखना चाहेंगी, जैसा कि प्रियंका ने ‘वेंटिलेटर’ से किया है, आलिया ने कहा कि उन्हें भी इस तरह का काम पसंद है.
उन्होंने कहा, “प्रियंका ने लंबा सफर तय किया है. उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया है, वह शानदार है. वह उद्यमी हैं और मेरे लिए प्रेरणाप्रद हैं. मैं भी इस तरह के काम करना पसंद करूंगी. लेकिन फिलहाल अभिनय पर ध्यान केंद्रित कर रही हूं.” आलिया ने कहा कि वह मनोरंजन-जगत के हर माध्यम में अपना भाग्य आजमाना चाहेंगी.
उन्होंने कहा, “मैं हर माध्यम में अपनी किस्मत आजमाना चाहूंगी, चाहे वह चीनी सिनेमा हो या कोई अन्य. मैं सबकुछ करना चाहती हूं. फिलहाल, मैं अपने कदम यहां जमाना चाहती हूं.” आलिया वर्तमान में गौरी शिंदे द्वारा निर्देशित फिल्म ‘डियर जिंदगी’ में अभिनय के लिए सराही जा रही हैं.
उन्होंने बताया कि अगर वह फिल्मों के लिए काम नहीं कर रही होती हैं तो वह यात्रा करना पसंद करती हैं. आलिया ने कहा, “मुझे यात्रा करना पसंद है. जब मैं काम नहीं करती तो घूमना पसंद करती हूं और मेरे लिए यात्रा सीखने का अनुभव है.”
फिल्मकार महेश भट्ट अपनी बेटियों आलिया और शाहीन भट्ट और पत्नी सोनी राजदान के साथ मालदीव में छुट्टियां मनाने के लिए रवाना हो गए हैं. महेश ने पत्नी और बेटियों के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की, जिसमें वे हवाईअड्डे पर नजर आ रहे हैं.
तस्वीर के कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘संपत्ति की बजाय लम्हे जिंदगी का असली खजाना हैं. परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए खूबसूरत मालदीव जा रहा हूं.’ भट्ट ने अपनी बेटियों के साथ एक अन्य तस्वीर साझा की, जिसमें वे विमान में नजर आ रही हैं.

आलिया ने इसके लिए अपनी फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ की शूटिंग से छुट्टी ली है.
गौरतलब है कि आलिया की फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ हैं. फिल्म ‘हंप्टी शर्मा की दुल्हनियां’ के बाद यह दूसरी फिल्म होगी जिसमें वरुण धवन और आलिया फिर से एक साथ नजर आएंगे. इस फिल्म में आप 90 के दशक के बेहद प्रसिद्ध गाने ‘तम्मा-तम्मा’ का एक नया अवतार देखेंगे.
अभिनेत्री आलिया भट्ट ने टूटे दिल को परिपक्व तरीके से संभालना सीख लिया है और उनका कहना है कि ऐसे समय में हो सकता है कि वह खुद को संभालने के लिए या तो छुट्टियों पर जाएंगी या फिर काम पर ध्यान केंद्रित करेंगी.
आलिया ने कहा, ‘मैं 16 साल की थी, जब मेरा दिल टूटा था. मैं जवान थी. मैं अपने दोस्तों के साथ रहती थी और उससे (ब्रेकअप) ध्यान हटाने की कोशिश करती थी. आज की बात करें तो हो सकता है, मैं छुट्टियों पर जाउं या काम पर ध्यान केंद्रित करूं. मुझे बुरा नहीं लगेगा, लेकिन सच यह है कि मुझे बुरा लगेगा…’
उन्होंने कहा, ‘अगर किसी भी चीज का अंत होता है, तो जाहिर सी बात है कि इसकी कोई वजह होगी और अगर उसका अंत नहीं होना हुआ, तो वह वापस जरूर आएगा. मुझे हमेशा लगता है कि अगर कोई आपके लिए बना है, तो वह आपके पास लौटकर जरूर आएगा’ अदाकारा के लिए प्यार की परिभाषा उस रिश्ते से परे है जो दो प्रेमी साझा करते हैं.
उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए हर दिन प्यार का मतलब बदलता रहता है. मुझे नहीं लगता कि प्यार वह है जो एक लड़का और एक लड़की और दो प्रेमियों के बीच है. मुझे लगता है कि दो दोस्तों के बीच भी खास प्यार का रिश्ता हो सकता है. मुझे मेरी बिल्ली से, मेरे कॉफी के कप से भी प्यार है, प्यार असीम हैlआलिया भट्ट का कहना है कि असफलता का डर एक ऐसी चीज है जो उन्हें सक्रिय बनाए रखती है. आलिया ने गुरुवार को सवाल-जवाब सत्र में अपने प्रशंसकों के सामने यह बात रखी.
एक प्रशंसक ने आलिया से असफलता के डर के बारे में पूछा. इस पर आलिया ने कहा, ‘असफलता का डर मुझे काम में लगाए रखता है, तो मैं इससे डरती हूं लेकिन यही मुझे प्रेरित करता है,’ ट्विटर पर एक अन्य प्रशंसक ने पूछा कि अपने खिलाफ बोलने वालों का वह किस तरह सामना करती हैं?
इस पर उन्होंने कहा, ‘सभी को आपके बारे में विचार रखने का अधिकार है, इसलिए किसी का सामना करने की जरूरत नहीं है, आप सकारात्मक रहें और खुद के बारे में जानें कि आप कैसे इंसान हैं, बस इसी बात का महत्व है.’ गौरी शिंदे द्वारा निर्देशित ‘डियर जिंदगी’ में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान प्रमुख भूमिका में हैं.
यह पहली बार होगा, जब आलिया 51 वर्षीय शाहरुख के साथ दिखाई देंगी. अभिनेत्री ने बताया कि उन्हें शाहरुख की ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘चक दे इंडिया’ और ‘डियर जिंदगी’ जैसी फिल्म में बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अपने और अपनी बहन शाहीन के लिए मुंबई के जुहू सबअर्ब इलाके में एक नया घर लिया है. इस घर को फिल्म निर्देशक विकास बहल की पत्नी ऋचा बहल ने डिज़ाइन किया है. घर में आलिया और उनकी बहन की हर छोटी से छोटी ज़रूरत का ख्याल रखा गया है. इसका हर कोना बेहद खूबसूरती से सजाया गया है.
आलिया की ऋचा से फिल्म ‘शानदार’ की शूटिंग के दौरान मुलाकात हुई थी, जिन्हें बाद में आलिया ने अपना घर डेकोरेट करने की ज़िम्मेदारी दी. आलिया कहती हैं, “मुझे वह अच्छी लगी, मैंने फैन्टम फिल्म का ऑफिस देखा था जिसे उन्होंने डिज़ाइन किया है. मुझे वह काफी पसंद आया था.” आलिया के घर की तस्वीरें आर्किटेक्टरल डाइजेस्ट नाम की वेबसाइट पर शेयर की गई हैं.
आलिया ने यह घर दो साल पहले लिया था, इससे पहले उन्होंने दो और घर देखे थे लेकिन यह घर उनके पेरेंट्स महेश भट्ट और सोनी राजदान के घर के पास है इसलिए उन्होंने इसे चुना. ऋचा ने घर का रिनोवेशन करीब डेढ़ साल में पूरा किया.
घर की डिज़ाइनिंग में हर छोटी-छोटी चीज़ का ख्याल रखा गया है, मसलन आलिया के ड्रेसिंग रूम को घर के बाकी हिस्सों से अलग रखा गया है ताकि उनके तैयार होते वक्त उनके स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट आदि के लिए आराम से जगह बन सके. घर के लिविंग रूम की दीवारें सफेद हैं, यहां आरामदायक सोफे रखे गए हैं.
आलिया भट्ट और उनकी बहन शाहीन का चाय पीने का बहुत अधिक शौक है, इस वजह से ऋचा ने घर में एक टी-बार भी बनाया है. जहां दोनों बहनें आराम से बैठकर चाय पी सकती हैं. आलिया को डिज़ाइनिंग का शौक है और शूटिंग पर जाना उन्हें इसलिए भी अच्छा लगता है कि वह देखती हैं कि सेट को किस तरह से सजाया गया है.
अभिनेत्री आलिया भट्ट का कहना है कि कलाकारों को हर फिल्म में बेहतर प्रदर्शन देने के दबाव से गुजरना पड़ता है, पर वह इन सबसे असुरक्षित महसूस नहीं करतीं। हां, कई बार वह असहज अवश्य हो जाती हैं।
एक कलाकार को महसूस होने वाली असुरक्षा की भावना के बारे में पूछे जाने पर आलिया ने बताया, “मुझे लगता है कि एक कलाकार पर हर फिल्म में बेहतर प्रदर्शन देने का दबाव होता है, जिससे आप अपनी स्थिति को लेकर चिंतित हो जाते हैं।
मैं इन सभी चीजों से कभी असुरक्षित नहीं महसूस करती, पर कई बार असहज हो जाती हूं।”
निर्देशक महेश भट्ट और बीते जमाने की अभिनेत्री सोनी राजदान की बेटी आलिया का कहना है कि जब वह असहज महसूस करती हैं, तो परिवार का समर्थन उन्हें इससे बाहर आने में मदद करता है।
अपने पापा महेश भट्ट की लाडली के बारे में हम आपको बताते हैं उनकी कुछ खास बातेंl
आलिया भट्ट भले ही जनरल नॉलेज में थोड़ी कमजोर जरूर हो लेकिन वो ‘अनाड़ी’ नहीं है. वो अच्छी तरह जानती है कि अपने प्रोफेशनल करियर में आगे कैसे बढ़ना है. आलिया भट्ट को भले ही भारत के राष्ट्रपति का नाम पता हो या ना हो लेकिन वो बॉक्स ऑफिस का पूरे हाल पर अपनी नजर रखती हैl आलिया को हमेशा जानकारी रहती है कि कौन सी फिल्म चली और कौन सी पिटी. इतना ही नहीं, आलिया अपनी को-अभिनेत्रियों पर भी बारीकी से निगाह रखती हैं. दीपिका, कैटरीना या प्रियंका उनसे आगे है, लेकिन श्रद्धा कपूर, परिणीति चोपड़ा, कृति सेनन जैसी हीरोइनों को आलिया अपने समकक्ष मानती हैं. आलिया अभी तक सिंगल हैं, लेकिन उनका नाम अभिनेता अर्जुन कपूर और वरूण धवन से जुड़ चुका है. वह फिल्म ‘हाइवे’ ही थी जिसमें आलिया की
भूमिका दर्शकों को खूब पसंद आई फिल्म से चर्चाओं में आईं हैं.
कुछ ही समय में ये दर्शकों की सबकी पंसदीदा अभिनेत्री भी बन गई है. अब तक के करियर के दौरान सिद्धार्थ मल्होत्रा, वरुण धवन और अर्जुन कपूर जैसे समकालीन अभिनेताओं के साथ फिल्में की हैं. हॉट आलिया भट्ट अपनी आने वाली फिल्मों में खान त्रिमूर्ति के साथ काम करना चाहती हैं.
आलिया ने बताया जब वो 16-17 साल की थी तब वो अपने परिवार से झूठ बोलकर लेट नाइट पार्टी में गई थी. उस पार्टी का जिक्र करते हुए आलिया कहती हैं कि, ‘आज-कल की पार्टियों में ग्लैमर इतना ज्यादा होता है कि आप अपने आप को खोने से नहीं रोक सकते हैं.’ आलिया ने बताया कि बाद में उन्हें अपने पिता से डांट भी खाई थी.
आलिया ने कहा कि मुझे हमेशा से अपने काम को गंभीरता से लेना सिखाया गया है. काम के दौरान मस्ती करने का उतना टाइम नही मिलता है. आलिया ने यह भी कहा कि मैने ड्रिंक भी किया है और कई बार तो हद से ज्यादा किया है. मुझे नही पता है ये सही है या गलत पर मैं करती हूं और मैंने अपनी मां को भी इस बारे में बताया है. आलिया के अनुसार उनकी मां सोनी राजधान काफी खुले विचारों की है.
आलिया भट्ट ने बताया कि जब भी वह डरी हुई या परेशान होती हैं तो सबसे पूर्व अपने पापा को याद करती हैं. इस तरह पिता संग रिश्ते के संबंध में पूछे जाने पर आलिया ने कहा कि, वह मेरे साथ बराबरी का व्यवहार करते हैं तथा यह पापा एवं बेटी के रिश्ते का बेहतर तरीका है. वह एक मित्र की तरह हैं, वह बड़े हैं एवं प्रत्येक पॉजीशन को हैंडल करना जानते हैं.
वहीं दूसरी और आलिया का कहना है कि उन पर व उनकी दोनों बहनों की जिंदगी पर आधारित फिल्म बनाना बढिय़ा रहेगा. आलिया ने एक बयान में कहा, यदि भट्ट बहनों पर एक फिल्म बनाई जाए, तो यह बहुत बढिय़ा कहानी होगी. हम तीनों बहनें-मैं, शाहीन और पूजा बहुत धांसू व बिल्कुल अलग-अलग शख्सियत हैं, ऐसे में जब हमें मिलाया जाएगा, तो यह बहुत मजेदार होगा. फिल्म की शैली ड्रामा व हास्य वाली होगीl

Leave a Reply

%d bloggers like this: