लेखक परिचय

जगमोहन ठाकन

जगमोहन ठाकन

फ्रीलांसर. यदा कदा पत्र पत्रिकाओं मे लेखन. राजस्थान मे निवास.

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


जग मोहन ठाकन

हरियाणा में फूटी आशा की किरण

हिसार , 21 फरवरी। ” दूधों नहावो ,पूतों फलो वाले सर्वोच्च आर्शीवाद की कामना के लिए प्रसिद्ध हरियाणा राज्य में भी कन्या जन्म पर कुंआ पूजन के समाचार से आशा की एक नर्इ किरण प्रस्फुटित हुर्इ है।प्राप्त समाचार के अनुसार फरवरी की शीत लहर के मध्य जिला मुख्यालय हिसार के निकट कस्बा सिवानी में लड़की के जन्म पर भी थाली बजार्इ गर्इ तथा उत्साह पूर्वक कुंआ पूजन किया गया । कस्बे के वार्ड 11 निवासी अनिल कुमार पुत्र रामप्रकाश के घर जब नन्हीं सी जान रिया ने नेत्र खोले तो पोती के जन्म पर खुश होकर दादी राजबाला ने थाली बजार्इ तथा खुशी में लडडू बांटे ।

लड़की के दादा रामप्रकाश ने पोती के जन्म पर भी , केवल लड़कों के जन्म पर की जाने वाली , कुंआ पूजन की रस्म को बड़े उत्साह से मनाने का फैसला किया । इस शुक्रवार को जब रिया की मा ज्योति कुंआ पूजन के लिए गर्इ तो परिवार के सदस्यों ने मंगल गीत गाकर व नाचकर खुशियों का इजहार किया । कस्बे में लड़की के जन्म पर कुंआ पूजन की पहल पर चर्चाओं का दौर जारी है । कन्या भ्रुण हत्या के खिलाफ एक दशक से कार्यरत समाजसेवी सरोज सिहाग ने इस कुंआ पूजन घटना को नारी जगत के लिए परिवर्तन की बयार बताया है ।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में लिंगानुपात देश में सबसे कम है और यहां एक हजार लड़कों के पीछे केवल 877 लड़कियां हैं। प्रदेश में लड़कियों की इतनी कमी हो गर्इ है कि युवा लड़कों को विवाह योग्य लड़कियां नहीं मिल रही हैं । और जिसकी पूर्ति के लिए उन्हें दूसरे प्रदेशों से लड़कियों की खरीद फरोख्त करनी पड़ रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *