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प्रवक्‍ता ब्यूरो

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विकास सिंघल

महात्मा गाँधी जो भारत के तथाकथित राष्ट्रपिता कहलाये जाते है, इनकी कोई भी आलोचना इस देश में राष्ट्र द्रोह करार दे दी जाती है. कोई भी व्यक्ति भगवन नहीं हो सकता. हर किसी से गलतियाँ हो सकती है. हर व्यक्ति अपने जीवन में कुछ अच्छे काम करता है कुछ गलत. समाज को उसके अच्छे एंव बुरे दोनों कार्यो से प्रेरणा लेनी चाहिए. आज में गाँधी जी के ऐसे ही कुछ कार्यो की और पाठको का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ जब गाँधी जी ने जन आकांक्षा एवं लोकतंत्र के खिलाफ जाकर अपनी ”सोच” इस देश पर थोपी थी.

पहला प्रकरण भगत सिंह से सम्बंधित है. ये हम सभी जानते है की भगत सिंह एवं उनके साथियों को विभिन परकार के झूठे मुकदमो में फंसा कर फांसी पर चढाने की पूरी तयारी कर ली थी. दरअसल अंग्रेजो को सबसे ज्यादा डर इन्ही क्रांतिकारियों से था. क्योंकि ये अंग्रेजो को उन्ही की भाषा में जवाब देते थे. इसलिए अंग्रेज क्रांतिकारियों का सफाया चाहते थे.

इसी दौरान गाँधी एवं कांग्रेस के नेतृत्व में देश में अंग्रेजो के खिलाफ व्यापक आन्दोलन हो रहे थे. जिस में देश की जनता भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही थी. जिससे अंग्रजी सरकार की चूले हिल गयी थी. तात्कालिक वैसरॉय लोर्ड इरविन किसी भी हालत में इन जनांदोलनो को रोकना चाहते थे. परिणामस्वरूप अंग्रेजी सरकार घोषणा करती है की वे गाँधी जी की सभी मांगे मानने के लिए तैयार है, एवं गाँधी जी को बातचीत का न्योता देती है. जिसे गाँधी जी स्वीकार कर लेते है. अंग्रेजो को लगता था की गाँधी जी सभी मांगो के साथ भगत सिंह एवं अन्य क्रांतिकारियों की रिहाई की भी मांग करेंगे. इसलिए लोर्ड इरविन इसके लिए भी तैयार थे, तथा इसके लिए उन्होंने लन्दन की भी स्विकिरती ले ली थी. दूसरी और देश की जनता में भी यही आशा थी की अब भगत सिंह एवं साथी जेल से रिहा हो जाएँगे. भगत सिंह के क्रांतिकारी विचारो से देश का युवा वà ��्ग विशेष प्रभावित था. दरअसल भगत सिंह वो पहले जन नेता थे जिन्होंने लोकपिर्यता के मामले में पहली बार गाँधी जी को पीछे छोड़ दिया था. मगर देश की जनता यह सुन कर चकित रह गयी की गाँधी जी ने भगत सिंह की फांसी का जिक्र तक इरविन के साथ हुए समझोते में नहीं किया. जबकि गाँधी जी ने दुसरे 70000 बंदियों को छुधा लिया था. अंग्रेजो को तो बिन मांगी मुराद मिल गयी थी. गाँधी जी के इस फैसले से देश की जनता में तीव्र प्रतिक्रिया हुई. परिणामस्वरूप गाँधी जी जहाँ भी जाते उन्हें काले झंडे दिखाए जाने लगे. यहाँ तक की इन घटना के बाद कांग्रेस के कराची में हुए अधिवेशन तक में उन्हें काले झंडे दिखाए गए. यह पहला समय था जब गाँधी जी को इतना तिर्व जन विरोध झेला पड़ा था. जिसका जिक्र स्वयं नेहरु ने लिखते हुए किया है की अगर भगत सिंह जिन्दा रहते तो कांग्रेस एवं गाँधी को पीछे छोड़ देते.

दूसरा प्रकरण नेता जी सुभाष चन्द्र बोस से संबंधित है. बात दरसल 1938 की है. देश की जनता गाँधी एवं कांग्रेस के अति आदर्शवादी भाषणों से उब चुकी थी. जनता नए विकल्पों की और देखने लगी थी. जो उन्हें नेताजी के रूप में मिलगया था. परिणाम स्वरुप वो गाँधी जी के विरोध के बावजूद नेताजी कांग्रेस के अध्यक्ष निर्वाचित हुए. परिणाम स्वरुप गाँधी जी के ”चमचा नेताओ” ने नेताजी के काम में अडंगा डालना शुरà �‚ कर दिया. यहाँ तक की कांग्रेस कार्यसमिति का गठन भी उन्हें नहीं करने दिया गया.

अगले साल 1939 में पुन: कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव आया. गांधीजी ने इस बार पट्टाभि सितारैमैया को खड़ा किया तथा नारा दिया की ”पट्टाभि सितारैमैया की हार मेरी हार होगी”. बावजूद इसके पट्टाभि सितारैमैया चुनाव हार गए और नेताजी पुन: कांग्रेस के अध्यक्ष निर्वाचित हो गए. भगत सिंह प्रकरण के बाद यह दूसरा समय था जब गाँधी के ऊपर जनता ने किसी और को वरीयता दी थी. किन्तु गाँधी के चमचो ने पुन: अपना खे ल खेला एवं नेताजी के कार्यो में विघन ढालना जरी रखा. जिससे दुखी होकर नेताजी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. अगर वो चाहते तो स्वयं गाँधी एवं कंपनी को कांग्रेस से बहार का रास्ता दिखा सकते थे या कांग्रेस की दो फाड़ कर सकते थे. किन्तु उन्होंने ऐसा नहीं किया. इस प्रकार गाँधी जी ने एक बार पुन: लोकतंत्र को ठगा और अपनी निजी राय देश पर थोपी. क्या यही सम्मान था गाँधी जी के दिल में लोकतंत्र के लि ए. क्यों एक निर्वाचित अध्यक्ष को इस तरह हटने के लिएय मजबूर किया गया.

तीसरा प्रकरण 1946 -47 का है. भारत का बटवारा एंव स्वतंत्रता निश्चित हो चुकी थी. देश के सामने यक्ष प्रशन था की प्रथम प्रधानमंत्री कोन बनेगा. 1946 में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव होने थे. ये आम धरना थी की कांग्रेस अध्यक्ष ही प्रथम प्रधानमंत्री बनेगा. देश की जनता सरदार पटेल जी के पक्ष में थी और गाँधी जी नेहरु के पक्ष में. इसलिए ये निश्चित था की अगर सीधे चुनाव हुए तो जन दबाव में सरदार पटेल कांà ��्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव जरुर लड़ेंगे और जीतेंगे भी. इसलिए गाँधी एवं नेहरु ने चाल चलते हुए पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के प्रांतीय अध्यक्षों की रायशुमारी का प्रस्ताव रखा. उस समय 16 कांग्रेस प्रांतीय अध्यक्ष हुआ करते थे जिसमे से 13 प्रांतीय अध्यक्षों ने सरदार पटेल के नाम का प्रस्ताव दिया. परन्तु गाँधी जी के आग्रह पर सरदार पटेल जी ने ये प्रस्ताव ठुकरा दिए. इस प्रका�¤ ° गाँधी जी ने पुन: लोकतंत्र का गला घोटते हुए अपनी निजी राय के रूप में नेहरु को इस देश पर थोप दिया. नेहरु ने इस देश के साथ क्या कुकर्म किये ये पूरा इतिहास है.

ऐसा नहीं है की गाँधी जी को अपनी गलतियों का एहसास नहीं हुआ. जब उन्होंने नेहरु को प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करते हुए देखा और ये जाना की नेहरु बिलकुल फ़ैल साबित हो रहा है तो वे बहुत दुखी और असंतुष्ट हुए. और इस बारे में जब उनसे उनके एक अमरीकी पत्रकार मित्र ने पूछा की ”गाँधी जी आप कुछ करते क्यों नहीं?” पत्रकार का आशय नेतरत्व परिवर्तन से था. तो गाँधी जी ने जवाब दिया की ”अब न तो वो सà ��य है और न ही वे लोग है.” मुझे पूरा यकीन है की ये बात कहते समय उनके मन में जरुर भगत सिंह, नेताजी बोस एवं सरदार पटेल के संस्मरण ताजा हो गए होंगे. इसीलिए सरदार पटेल का इस्तीफा कई बार वह यह कह कर रुकवा देते थे की देश को सरदार पटेल की जरुरत है.

अंत में एक प्रशन: क्या हम इतिहास से कोई सबक लेंगे?

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9 Comments on "जब जनमत के खिलाफ गए गाँधी"

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डॉ. राजेश कपूर
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लेखक ने एक महत्वपूर्ण विषय पर लिखने का साहस किया है. पर इतिहास के चंद तथों को अंतिम और निर्णायक मान कर हम सत्य तक पहुँचने में चूक जाते हैं. गांधी जी को लेकर कुछ उल्लेखनीय बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है. (१) गांधी भारत की मिट्टी से गहरे से जुड़े हुए थे और उनके पास आध्यात्मिक साधना की संपत्ति थी जिनके कारण वे अन्य नेताओं की तुलना में भारत के मन को अधिक गहरे से समझ सके और उन्हें आंदोलित कर सके, अपने नेतृत्व में चला सके.(२) कुटिल अंग्रेजों की कार्यशैली को समझते हुए देखें कि उन्हें उग्र… Read more »
आर. सिंह
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विमलेश जी,आप अभी भी भटक रहें हैं और मोतीलाल नेहरु को उस कार्य का श्रेय दे रहेहैं जिसमें उनका दूर दूर तक कोई नाता नहीं था.गांधी अफ्रीका किसलिए गये थे और वहां कैसे प्रसिद्ध हो गये ,यह अलग कहानी है,पर गांधीजी उस समय के कांग्रेसियों के सम्पर्क में कैसे आये ,यह उस समय के इतिहास में विषद रूप में वर्णित है और शायद अंतर्जाल यानी इंटरनेट पर भी उपलब्ध है.बाद की परिस्थितियाँ शायद ऎसी है जो आप जैसे युवकों को गुमराह कर सकती है,पर मेरे विचार से सचाई कुछ और है..

vimlesh
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आर एन सिंह जी आपकी टिप्पणियों का सारा प्रवक्ता परिवार तक प्रसंस्क है फिर मेरी क्या बिसात बहुत बहुत धन्यवाद थोडा सा ६ ठी इन्द्री पर जोर डालिए और इतिहास को थोडा अलग करके सोचिये . मोतीलाल नेहरु जो सर्व समर्थ थे खुद प्रसिद्ध क्यों नही हो गए नाम के लिए लोग क्या नही करते . लेकिन गाँधी गाँधी हो गये अरे उस समय गाँव के पास का गाँव जल जाता था लोगो को पता तक नही चलता था फिर ये गाँधी की खबरे अफ्रीका से जन जन तक कैसे पहुच जाती ठी विचार कीजिये मैंने पहले भी कहा है… Read more »
आर. सिंह
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विमलेश जी आपने यह भी लिखा है,
“लेकिन हम अपनी संतानों को क्या देकर जायेगे”
तो इसका उत्तर यह है की उसका दोषी मैं मोतीलाल नेहरु या उनके समकक्ष पीढी को नहीं मानता.इसका सबसे बड़ा दोषी है वह पीढी जो १९२८ से १९४७ के बीच पैदा हुआ था,क्योंकि आजादी के बाद के भारत के निर्माण या ध्वंस में उस पीढी का पहला हिस्सा है.ऐसे मेरा जन्म भी उसी अंतराल में हुआ था.अत: मैं अपने को भी दोष मुक्त नहीं समझता.

आर. सिंह
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विमलेश जी आपने लिखा है, “वरना गाँधी को कौन जानता था जनता से उसका परिचय मोतीलाल ने करवाया” भावुकता के शिकार होकर ऎसी गलत बातें तो न लिखिए आपलोग. आजादी की लड़ाई में,जहां तक मेरा ज्ञान है ,जवाहर लाल नेहरु पहले आये थे,तब मोतीलाल नेहरु आये थे.रही गांधी की बात तो वे भारत आने के पहले दक्षिण अफ्रीका में प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके थे.अगर किसी इतिहास की पुस्तक में इससे अलग लिखा हो तो उस पुस्तक का नाम मैं जानना चाहूंगा,क्योंकि मैं तो आज भी अपने को विद्यार्थी ही मानता हूँ और इससे मेरे ज्ञान में वृद्धि हीं होंगी..
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