लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

200 ग्राम गेहूं का आटा (200gm wheat flour)

100 ग्राम ताजा दही (100gm fresh curd)

75 ग्राम चीनी (75gm sugar)

तलने के लिये देशी घी (desi ghee to fry)

 

विधि – (process)

दही और चीनी को मिला कर फैंट लें (चीनी पूरी तरह दही में घुल जानी चाहिये)। आटे को एक बड़े प्याले में निकाल लें और दही चीनी के घोल को डाल कर मिलायें, आटे में गुठली नहीं पड़नी चाहिये। पानी आटे के मिश्रण में धीरे धीरे डाल कर मिलाना है़ और मिश्रण को 10- 12 मिनिट तक फैंटना है। यह मिश्रण जलेबी के घोल जैसा चिकना घोल बन जायेगा।

चौड़े तले की कढ़ाई जो कम गहरी हो, में घी डाल कर गरम कीजिये। अब चमचे में घोल भर कर कढ़ाई में गोल गोल फैला कर डालिये। धीमी और मीडियम आग पर माल पुये सेकिये। हल्के गुलाबी होने पर निकाल कर प्लेट मे रखिये। आप एक बार में एक मालपूआ ही सेक सकेंगे। इस घोल में करीब 15 – 16 माल पुये बन जायेंगे। सारे मालपूये इसी तरह तैयार कर लीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – मालपूये तैयार है। इन्हें गरमा गरम या ठंडे कैसे भी खीर या हरी धनिये की चटनी, टमाटर की चटनी या खट्टा नीबू के अचार के साथ खा सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *