लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (ingriedients)

250 ग्राम नारियल(कच्चा या सूखा नारियल) कद्दूकस किया (250 gms grated coconut)

250 ग्राम मावा (250 gm mava)

300 ग्राम बूरा (300 gm sugar)

आधा कप मेवा – काजू, बादाम, चिरोंजी (1/2 cup dryfoods)

8-10 छील कर छोटी इलाइची (8-10 cardamom)

विधि – (process)

मावा को कढ़ाई में डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून लीजिये. काजू और बादाम को छोटा छोटा काट लीजिये. फिर चिरोंजी को साफ कर लीजिये. भुना मावा जब ठंडा हो जाय तब बूरा, कद्दूकस किया हुआ नारियल (थोड़ा सा नारियल का चूरा बचा लीजिये जो लड्डू के ऊपर लपेटने के लिये के लिये चाहिये), मेवा और इलाइची डाल कर मिलाइये. मिश्रण को अच्छी तरह मिलाइये और थोड़ा थोड़ा मिश्रण हाथ में लेकर दबा कर गोल गोल लड्डू बनाकर, नारियल के चूरा में लपेट कर, थाली में लगा लीजिये, सारे मिश्रण से एक ही आकार के लड्डू बनाकर थाली में लगा लीजिये.

परोसने का तरीका (process of serving) – तैयार हैं नारियल के लड्डू. लड्डुओं को प्लेट मे डालकर ऊपर से कटे बादाम डालकर खाने के लिए दीजिये.

3 Responses to “नारियल के लड्डू – साउथ इंडियन व्यंजन (Nariyal ke laddu – South Indian Recipe)”

  1. seekhane ka trica badria hai

    सिखाने का तरिक अच्छा है |सीखने में आसन है .

    Reply
  2. आर. सिंह

    R.Singh

    एक तो यह व्यंजन न होकर एक प्रकार की मिठाई है,अगर आप मिठाई को भी व्यंजनों की श्रेणी में रखती हैं तो ठीक है.दूसरे यह उत्तरी या यों कहिये उत्तर भारत के पूर्वी राज्यों में उससे ज्यादा लोकप्रिय है जितना दक्षिण भारत में. दक्षिण भारत में मैंने बहुत वर्ष बिताए हैं पर वहां इसका इस रूप में कोई ख़ास प्रचलन नहीं देखा,जबकि बंगाल और उड़ीसा में और कुछ हद तक बिहार में भी यह घर घर में बनाया जाता है.

    Reply
  3. niharika

    बहुत बढिया व्यंजन के बारे में लिखा है, मई इसे जरूर बना क्र देखूंगी. धन्यवाद.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *