लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

100 ग्राम मैदा (100gm maida)

50 ग्राम बेसन (50gm gram flour)

50 ग्राम सूजी (50gm semolina)

200 ग्राम चीनी (200gm sugar)

200 ग्राम घी (200gm ghee)

8-10 इलाइची (8-10 cardamom)

1 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर (1 small spoon baking powder)

 

विधि – (process)

चीनी पीस लीजिये, घी गरम करके पिघला लीजिये। किसी बर्तन में पिघला हुआ घी और चीनी डालिये और अच्छी तरह से फैंट लीजिये। मैदा, बेसन, सूजी छान लीजिये, इलायची कूट कर और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाइये, घी चीनी के मिश्रण में डालकर, नरम आटे जैसा गूथ लीजिये। नानखताई बनाने के लिये मिश्रण तैयार है। इस मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण निकालिये, दोनों हाथों की सहायता से गोल कीजिये, दबाइये, चिकनी की हुई ट्रे में लगाइये। सारे मिश्रण के गोले इसी तरह बनाकर ट्रे में लगा लीजिये, इनको 10-15 मिनिट के लिये रख दीजिये।

ओवन को 200 डि.से. तापमान में सैट करके गरम कीजिये। नानखताई की ट्रे बेक करने के लिये ओवन में रखिये। ओवन को 180 डि.से. तापमान पर सैट करके 10 मिनिट के लिये नानखताई बेक कीजिये, ओवन खोल कर नान खताई चैक कीजिये और फिर से ओवन में 5 मिनिट के लिये नानखताई बेक होने रख दीजिये। लगभग 15 मिनिट में नानखताई बेक हो कर तैयार हो जाती है। ओवन से नानखताई की ट्रे निकालिये, ठंडी होने पर ट्रे से नानखताई निकाल कर, किसी प्लेट या प्याले में रखिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – नानखताई तैयार हो गई है। ताजा ताजा नानखताई अब आप खा सकते हैं। बचे हुये नानखताई एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये, जब आपका मन करे नानखताई कन्टेनर से निकालिये और खाइये।

 

 

4 Responses to “नानखताई ; Nan Khatai Recipe”

  1. Richa

    ये तो बहुत ही आसान और स्वादिष्ट डिश है. बहुत बहुत धन्यबाद

    Reply
  2. आर. सिंह

    R.Singh

    दिनेश जी ,आप बहुत अरसे के बाद जगे,पर इसी बीच मेरे अनुभव में भी इजाफा हुआ है और मैंने बेसन मिला हुआ नान खटाई भी खाया.बाकई यह ज्यादा खस्ता होता है. आपको और लेखिका को धन्यवाद.

    Reply
  3. dinesh chakankar

    बेसन से नान खटाई खस्ता बनेगी सिंह साहेब

    Reply
  4. आर. सिंह

    R.Singh

    नान खटाई मैंने बनाया तो नहीं है,पर खाया अवश्य है .मुझे नहीं लगता कि नान खटाई बनाने में बेसन का इस्तेमाल होता है.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *