लेखक परिचय

अमित शर्मा

अमित शर्मा

Posted On by &filed under टॉप स्टोरी, राजनीति.


SANJAYA JOSHI JI

भाजपा के पूर्व संगठन महामंत्री श्री संजय विनायक जोशी जी के जन्मदिन पर उनके आवास पर दिन भर उनके समर्थकों का जमावड़ा लगा रहा. समर्थकों ने उन्हें मिठाई खिलाकर और फूलमाला पहनाकर उनके प्रति अपनी भावनाओं का इजहार किया और उनके दीर्घायु होने की कामना की. उनके जन्मदिन पर शुभकामना देने वालों में आम कार्यकर्ता से लेकर सांसद, विधायक और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल रहे.ज्ञात रहे कि आज ही भाजपा का स्थापना दिवस समारोह भी था.

अपने मृदु व्यवहार और मिलनसार व्यक्तित्व के कारण ही जोशी जी जिससे भी मिलते हैं, उसका मन मोह लेते हैं. यही कारण है कि भाजपा में किसी महत्वपूर्ण पद पर न होते हुए भी कार्यकर्ताओं पर उनकी खास पकड़ आज भी बनी हुई है. उनके तमाम समर्थकों को उम्मीद है कि उन्हें शीघ्र ही भाजपा में कोई महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है.

आज 53 वर्ष के हो चुके श्री जोशी जी का जन्म 6 अप्रैल 1962 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में हुआ. नागपुर से ही मैकेनिकल इंजिनियरिंग की शिक्षा ग्रहण करने के बाद वे एक व्याख्याता के रूप में कार्य करने लगे. शिक्षण के साथ वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से भी जुड़े रहे. इसी क्रम में वे श्री कुशाभाऊ ठाकरे के संपर्क में आये. संघ की विचारधारा और कुशाभाऊ ठाकरे के व्यक्तित्व से प्रभावित जोशी जी ने व्याख्याता पद से इस्तीफ़ा दे दिया और संघ के पूर्णकालिक प्रचारक बन गए.

उन्होंने गुजरात भाजपा में संगठन महामंत्री का पद संभाला और राज्य में पार्टी को बड़ी सफलता दिलाई. उनकी प्रतिभा को देखकर ही भाजपा ने उन्हें केन्द्रीय राजनीति में लाया और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री का महत्त्वपूर्ण दायित्व दिया. श्री जोशी ने पार्टी के इस निर्णय को सही साबित कर दिखाया, और पहली बार उनके नेत्रित्व में भाजपा को पांच राज्यों हिमाचल प्रदेश, झारखण्ड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में जीत मिली.

 

–अमित शर्मा

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *