लेखक परिचय

पंडित दयानंद शास्त्री

पंडित दयानंद शास्त्री

ज्योतिष-वास्तु सलाहकार, राष्ट्रीय महासचिव-भगवान परशुराम राष्ट्रीय पंडित परिषद्, मोब. 09669290067 मध्य प्रदेश

Posted On by &filed under कला-संस्कृति, धर्म-अध्यात्म.


 

हर किसी के मन में होता है कि लक्ष्मीजी को कैसे प्रसन्न करें, कैसे घर में वैभव, स्वास्थ्य लाभ, सुख-समृद्धि और उन्नति के रास्ते खुल जाएं। आपको बताने जा रहे है धनतेरस पर यदि अपनी राशि के मुताबिक सामान खरीदें तो लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। वैदिक /सनातन हिन्दू पंचांग के अनुसार दिवाली की शुरुआत के रूप में चिह्नित होने के अलावा, धनतेरस कार्तिक महीने का तेरहवें दिन भी होता है. धनतेरस देश भर में हिंदू परिवारों और दुनिया के लिए एक शुभ अवसर होता है. इस बार धनतेरसके शुभ अवसर पर यदि आप अपनी राशि के अनुसार धनतेरस की खरीदारी करेंगे तो आपके घर भी सुख-समृद्धि बनी रहेगी।’धनतेरस’ शब्द को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है. हिंदी में धन का अर्थ होता है धन और शब्द ‘तेरा’ का अर्थ है तेरह. इस प्रकार धनतेरस के दिन, हिन्दू देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं, जो धन की देवी हैं. धनतेरस से हिंदू लोग दिवाली के बेहद लोकप्रिय त्योहार की शुरूआत करते हैं. हिंदू कैलेंडर के अनुसार दिवाली की शुरुआत के रूप में चिह्नित होने के अलावा, धनतेरस कार्तिक महीने का तेरहवें दिन भी होता है. धनतेरस देश भर में हिंदू परिवारों और दुनिया के लिए एक शुभ अवसर होता है.

 

पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत धनतेरस से ही हो जाती है। इस बार धनतेरस 17 अक्टूबर को है। दीपावली की ही तरह धनतेरस भी काफी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन खरीदारी करना काफी शुभ माना जाता है। परंपरा भी चली आ रही है कि इस दिन एक गरीब इंसान से लेकर अमीर व्यक्ति तक अपने सामर्थ्य के अनुसार खरीदारी करता है। माना जाता है कि इस दिन खरीदारी करने से धन-धान्य और वैभव की प्राप्ति होती है।धनतेरस के दिन से ही घर में दीपमाला से सजावट शुरू हो जाती है।मान्यता है कि धनतेरस के दिन कुछ आसान से टोटको को करके मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर देव की पूर्ण कृपा प्राप्त की जा सकती है। धनतेरस के इन चुपचाप किये गए कार्य अत्यंत प्रभावी एवं श्रेष्ठ सफलता दिलाने वाले होते हैं जिन्हें अपनाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। धनतेरस के दिन सोने-चांदी के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन नया सामान खरीदने से धन 13 गुना बढ़ जाता है।

 

धनतेरस हिंदु परिवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि धनतेरस के शुभ दिन पर लोग नए बर्तन, सोना/चांदी खरीदना शुभ मनाते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि यह कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी खुश होकर परिवारों पर धन की वर्षा होती है | – इस दिन किसी की आलोचना, झगड़े व वाद-विवाद की बात बिलकुल भी न करें न करें। अगर संभव हो तो पुरानी रंजिश या मन मुटाव को भुलाकर शत्रु को भी मित्र बनाने कि पहल करें इससे देवता प्रसन्न होते है और घर परिवार में शुभता आती है।
– धनतेरस के दिन अपने दायें हाथ के लिए एक चांदी का कड़ा बनवाये, इस कड़े को दीवाली वाले दिन मां लक्ष्मी का पूजन करते समय मां के चरणों से लगा कर वहीं पूजा में रख दें और उस पर भी तिलक लगा दें। अगले दिन सुबह स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी का ध्यान पूजा करने के बाद उसे दाहिने हाथ में धारण कर लें। आप अति शीघ्र अपने अन्दर ज्यादा आत्मविश्वास का अनुभव करेंगे, आपकी आर्थिक स्थिति भी और भी ज्यादा मजबूत होने लगेगी।- यदि आपको आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो आप धनतेरस दीपावली इन दिन संध्या में लगातार श्री गणेश स्त्रोत्र का पाठ करें उसके उपरांत गाय को कोई भी हरी सब्जी या चारा डालें,जल्दी ही आपकी आर्थिक बाधाएं हल होने लगेंगी।

 

वास्तव में, धनतेरस पर पूजा न केवल देवी लक्ष्मी के लिए की जाती है बल्कि कुबेर के लिए भी यह पूजा की जाती है, जो धन के देवता हैं. धनतेरस पर कई परिवारों में देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर दोनों की पूजा की जाती है, क्योंकि यह भगवान से मांगी प्रार्थनाओं के लाभ को दोगुना कर देता है.माना जाता है कि धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वंतरी समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. इस दिन पीतल खरीदना शुभ होता है. पीतल को भगवान धन्वंतरी की धातु माना जाता है. पीतल खरीदने से घर में अरोग्य, सौभाग्य और स्वास्थ्य का वास होता है.धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा का बहुत महत्व है. इस दिन कुबेर की तस्वीर खरीदकर लाएं और उसे घर में उत्तर दिशा में स्थापित करें. ऐसा करने से कारोबार पर कभी भी कमी नहीं आएगी.

 

धनतेरस पर शंख खरीदना भी अत्यंत शुभ है. शंख को घर में लाकर भगवान के पास रखें और रोज इसे बजाएं. शास्त्रों के अनुसार, जिस घर में रोज पूजा में शंख बजाया जाता है, इस घर पर कभी भी मुसीबत नहीं आती | धनतेरस के दिन चांदी खरीदने से भाग्य प्रबल होता है. घर में धन और समृद्धि भी बढ़ती है. इस दिन घर पर धातु का सामान लाने से कारोबार में वृद्धि होती है और लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. दिवाली पर पूजा के लिए धनतेरस के दिन ही भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति लाना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर धन धान्य से भरा रहता है और आर्थिक संकट दूर हो जाता है.
============================== ============================== ============
इस बार धनतेरसके शुभ अवसर पर यदि आप अपनी राशि के अनुसार धनतेरस की खरीदारी करेंगे तो आपके घर भी सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

============================== ============================== ============================== =
मेष राशि वालों को धनतरेस की दोपहर में ही चांदी का कोई बर्तन खरीद लेना चाहिए। वे इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीदेंगे तो बेहद शुभ माना जाएगा।

 

============================== =================

 

वृषभ राशि वालों को इस दिन अपने घर के बुजुर्गों के लिए कपड़े खरीदना चाहिए। यह उनके पूरे घर परिवार के लिए ही बेहद शुभ रहेगा। इसके साथ ही चांदी या तांबे के बर्तन खरीदने भी इनका भाग्य बढ़ाएगा।

 

============================== ====================

 

मिथुन राशि के लोगों को सोने से बने जेवर या सोने के सिक्के खरीदना चाहिए। यह अपने-अपने सामर्थ्य के अनुसार हो। यह जेवर खुद या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए ले सकते हैं। हरे रंग के पर्दे या हरे रंग के ही घरेलू सामान खरीदेंगे तो आपके जीवन में सदा हरियाली बनी रहेगी।

 

============================== ==============
कर्क राशि वाले इस दिन सफेद रंग की वस्तुओं को खरीदकर घर लाएं। वे चाहे तो सफेद रंग का नया वाहन खरीद सकते हैं। ज्योतिषाचार्य  पं. दयानन्द शास्त्री जी ने बताया की चांदी खरीदना और इलेक्ट्रानिक सामान भी लाना इनके लिए काफी शुभ रहेगा।

 

============================== ====================

 

सिंह राशि के लोगों को निवेश नहीं करना चाहिए। उन्हें तांबे के बर्तन खरीदना चाहिए। सिंह राशि वाले कपड़े खरीद सकते हैं। उन्हें इस दिन सोना, जमीन-जायदाद और शेयर में पैसा नहीं फंसाना चाहिए।

 

============================== =======================
कन्या जिनकी राशि है वे लोग संपत्ति खरीद सकते हैं। सोना, चांदी और कपड़े खरीदना इनके लिए शुभ रहेगा। गणेशजी की मूर्ति खरीदकर लाने से गणेशजी और लक्ष्मीजी का आशीर्वाद बना रहेगा।

 

============================== ===========================

 

तुला वालों को इस दिन सोना,चांदी और प्रापर्टी में पैसा नहीं फंसाना चाहिए। घर का सजावटी सामान, सौंदर्य से जुड़ा सामान और घर परिवार के लिए कपड़े कपड़े खरीदना चाहिए। यह सालभर आपको शुभ फल देगा।

 

============================== ===================
वृश्चिकः बर्तन, सोना, चांदी, कपडे आदि खरीद लें, लेकिन लोहे से जुड़ा सामान नहीं खरीदना चाहिए।  आज इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी खरीदना शुभ रहेगा।

 

============================== =========================

 

धनु के लिए समय अच्छा है। शेयर और प्रापर्टी के साथ ही सोने-चांदी की खरीदारी कर सकते हैं। आज धनु राशि वाले जातक को सोने के जेवर, तांबे के बर्तन खरीदना शुभ रहेगा।

 

============================== =============================

 

मकर राशि वाले इस बार सोने-चांदी के सिक्के खरीद लेना चाहिए। बर्तन और आभूषण भी बरकत देंगे। आज  आपका समय अच्छा होने के कारण कोई भी सामान खरीदना शुभ रहेगा।

 

============================== ============================== ==
कुंभ राशि वाले भी कुछ भी सामान खरीदेंगे तो शुभ रहेगा। इन्हें स्थाई संपत्ति खरीदने से बचना चाहिए। सौंदर्य से जुड़े सामान, स्वर्ण, जूते-चप्पल भी बेहत लाभ देंगे।

 

============================== ==========================
मीन राशि के लिए सोना, चांदी के साथ ही कपडा खरीदना शुभ माना गया है। आज धनतेरस के शुभ अवसर पर लकड़ी का सामान खरीद ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है। शेयर और स्थाई संपत्ति खरीदने में पैसा नहीं लगाना चाहिए। कोई इलेक्ट्रानिक सामान खरीद सकते हैं।

 

|| शुभम भवतु||
||कल्याण हो ||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *