इन 6 तथ्यों से आप एक सबसे अच्छी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ढूँढ सकते है


एक भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी ढूँढना कभी भी आसान काम नहीं रहा है। आजकल, अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, कंपनियां ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए बीमा उत्पादों को पेश करती रहती हैं। जब हेल्थ इंश्योरेंस की बात आती है, तो भरोसेमंद बीमाकर्ता से सर्वश्रेष्ठ पॉलिसी प्राप्त करना अधिक कठिन हो जाता है। इतने सारे अलग-अलग लाभों के साथ, उस पॉलिसी को ढूंढना कठिन हो जाता है जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है और ज़रूरत के समय में आपकी मदद कर सकता है।

 हेल्थ केयर उद्योग में बढ़ती मुद्रास्फीति दर के साथ, हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश हम सभी की आवश्यकता है। उन सभी विज्ञापनों के लिए एक बड़ा धन्यवाद जो किसी व्यक्ति को हेल्थ इंश्योरेंस के महत्व के बारे में बताता है। फिर भी, कई लोगों के लिए सबसे अच्छा हेल्थ प्लान और इंश्योरेंस कंपनी को ढूंढना मुश्किल लगता है।

तो, किसी को इसके बारे में कैसे जाना चाहिए? उसी के लिए, नीचे दी गई बातें सही निर्णय लेने में आपकी मदद कर सकती हैं।

1. कंपनी की पृष्ठभूमि

 अभी, भारत में लगभग 22 इंश्योरेंस कंपनियां हैं जो आपको आवश्यक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान (health insurance plan) प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, विभिन्न कंपनियों का मतलब है कि वे सेवा, प्लान आदि में भिन्न होंगे, इसीलिए गहन शोध महत्वपूर्ण है। शोध के समय, पृष्ठभूमि पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। वे एक ही व्यवसाय में कितने समय से हैं, विभिन्न प्रकार के उत्पाद जिनमें यह सौदा होता है, कंपनी का दावा निपटान अनुपात, प्रीमियम, कवर, आदि। यह हमेशा ऊपर बताई गई सुविधाओं की जाँच करने और फिर उसी को चुनने की सलाह दी जाती है।

2. नवीकरण उम्र

हेल्थ इंश्योरेंस के तहत, नवीकरण की आयु एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और सही पॉलिसी का चयन करने में आपकी मदद कर सकती है। ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनी आपको 70-80 वर्ष की आयु तक अपने परिवार का इंश्योरेंस कराने की अनुमति देती है। ऐसे में बीमार पड़ने की संभावना उच्च होती है, हमेशा एक प्लान या एक कंपनी के लिए जाना बेहतर होता है जो नवीकरण विकल्प की पेशकश कर रहा है। स्वचालित नवीनीकरण हमेशा होता है।

3. पॉलिसी का प्रकार

जब हेल्थ इंश्योरेंस की बात आती है, तो पर्याप्त कवर होना जरूरी है जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा कर सके। एक अपर्याप्त प्लान में निवेश न करें जो समय पर आवश्यक लाभ प्रदान करने में सक्षम नहीं होगा। उन बीमाकर्ताओं के लिए जाएं जो जरूरत के समय में आपको पर्याप्त कवर देने में सक्षम हैं। आप इंश्योरेंस कंपनियों की तुलना फीचर, प्रीमियम, कवर, लाभ जैसी कई चीजों के आधार पर कर सकते हैं

4. इंश्योरेंस प्रीमियम

 यह सच है कि हमें अलग-अलग प्लान्स की तुलना करने के लिए इसे एक ही चीज के रूप में नहीं लेना चाहिए। प्रीमियम की जाँच करना महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें केवल इस पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, हमें व्यापक लाभ प्राप्त करने के लिए सुविधाओं, कार्यकाल, लाभों और प्लान के अतिरिक्त कवरेज की भी जांच करनी चाहिए। इससे जुड़ी सभी चीजों की जांच करके किसी प्लान के लिए जाना हमेशा अच्छा होता है।

5. नेटवर्क अस्पतालों की सूची

जब हेल्थ इंश्योरेंस जाँच नेटवर्क अस्पताल (Network Hospital) की बात आती है, तो यह आवश्यक है। कैशलेस का लाभ उठाने के लिए, एक व्यक्ति को नेटवर्क सूची की अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए और उसे अपने स्थान के पास के निकटतम नेटवर्क अस्पताल को याद रखना चाहिए। इंश्योरेंस कंपनियां नेटवर्क अस्पतालों की एक लंबी सूची रखते हैं, हमेशा उस कंपनी के लिए जाना अच्छा होता है जिसकी एक विस्तृत सूची होती है और वह भी आपके स्थान के पास। इसके साथ, आप कैशलेस लाभ उठा सकते हैं और खर्चों के बजाय पूरी तरह से उपचार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

6. नो क्लेम बोनस

 नो क्लेम बोनस, जो हमेशा एक अतिरिक्त लाभ के रूप में सामने आता है जो आपको हर क्लेम रहित वर्ष के लिए मिलता है। यह बीमा राशि में वृद्धि या अगले वर्ष के प्रीमियम में छूट के रूप में हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी इंश्योरेंस कंपनी के पास नो क्लेम बोनस के आवश्यक लाभों की पेशकश करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था है।

निष्कर्ष

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में निवेश एक महत्वपूर्ण निर्णय है जिसे आपको जल्द से जल्द लेना चाहिए। कम उम्र में निवेश करके, आप बड़ी संख्या में लाभ और छूट प्राप्त कर सकेंगे। यह पैसे बचाने में भी आपकी मदद करेगा। एक प्रभावी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको सभी चिकित्सकीय आकस्मिकताओं से बचाएगी। आज एक हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश करें और भविष्य के लिए आर्थिक रूप से सुरक्षित रहें!

Leave a Reply

%d bloggers like this: