लेखक परिचय

तारकेश कुमार ओझा

तारकेश कुमार ओझा

पश्चिम बंगाल के वरिष्ठ हिंदी पत्रकारों में तारकेश कुमार ओझा का जन्म 25.09.1968 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था। हालांकि पहले नाना और बाद में पिता की रेलवे की नौकरी के सिलसिले में शुरू से वे पश्चिम बंगाल के खड़गपुर शहर मे स्थायी रूप से बसे रहे। साप्ताहिक संडे मेल समेत अन्य समाचार पत्रों में शौकिया लेखन के बाद 1995 में उन्होंने दैनिक विश्वमित्र से पेशेवर पत्रकारिता की शुरूआत की। कोलकाता से प्रकाशित सांध्य हिंदी दैनिक महानगर तथा जमशदेपुर से प्रकाशित चमकता अाईना व प्रभात खबर को अपनी सेवाएं देने के बाद ओझा पिछले 9 सालों से दैनिक जागरण में उप संपादक के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

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तारकेश कुमार ओझा
बड़कू मामा गरीब बैकग्राऊंड से थे। लेकिन जैसा कि नाम से स्पष्ट है , वे अपने परिवार के दूसरे भाई – बहनों में बड़े थे। लिहाजा उन्हें अपनों का सुनिश्चित सम्मान बराबर मिलता था। घर के बड़े बुजुर्ग भी परिवार के सभी सदस्यों को बड़े के नाते उन्हें अनिवार्य सम्मान देने का प्रेमपूर्वक दबाव देते रहते। लेकिन इस अनड्यू एडवांज के चलते बड़कू मामा में उचित – अनुचित किसी भी तरीके से सम्मान पाने की ललक तेज होने लगी।
कोई उन्हें बड़कू नाम से पुकारता तो उनके तन – मन में आग सी लग जाती।
उन्हें लगता वे किसी न किसी सम्मानजनक संबोधन के अधिकारी है।
लिहाजा उन्हें एक उपाय सूझा।
वे गांव के कुछ गरीब – अनाथ बच्चों को पढ़ाने लगे।
वे हर बच्चे को कहते कि उन्हें मास्टरजी कह कर पुकारा जाए।
उनकी युक्ति काम कर गई। जल्द ही वे पूरे गांव में मास्टरजी नाम से पुकारे जाने लगे।
उनकी कीर्ति धीरे – धीरे बढ़ने लगी।
इसके पीछे उनके उद्यम की विशेष भूमिका रही। वे खुद ही लोगों को उन्हें मास्टरजी कह कर पुकारने को प्रेरित करते रहते।
धीरे – धीरे मास्टरजी का संबोधन उनका पर्याय बन गया। कोई जिज्ञासु उनसे पूछता कि वे किस स्कूल के मास्टर हैं तो वे बगले झांकने लगते। या फिर गोल – मोल जवाब देकर सवाल टाल जाते।
जिस तरह भूखे को अन्न का टुकड़ा मिलने पर उसकी भूख ज्वाला की तरह धधक उठती है उसी तरह बड़कू मामा के सम्मान की भूख भी बेकाबू होने लगी।
उन्हें खुद को बुद्धिजीवियों की पांत में शामिल करने का शौक चर्राया। लेकिन इसमें वे खुद को असहाय महसूस करते। क्योंकि बुद्धिजीवी कहलाने की न्यूनतम योग्यता भी उनमें नहीं थी।
लेकिन जज्बा तो खैर कूट – कूट कर भरा ही था।
उन्होंने इसके लिए भी एक उपाय किया।
अपने मिशन के तहत उन्होंने पहले जोर – जोर से चिल्ला कर बातें करने का सिलसिला शुरू किया।
किसी को पुकारना हो या सामान्य सी भी कोई बात करनी हो तो इतने जोर से चिल्ला कर बोलते कि दूर – दूर तक उनकी गर्जना सुनी जाती।
वे हमेशा कुतर्क भी करने लगे।
कोई दिन को दिन कहता तो वे उसका गला पकड़ लेते।
उनका कुतर्क होता … मैं नहीं मानता, मैं साबित कर सकता हूं कि अभी दिन नहीं रात है।
इससे पूरे इलाके में उनका खौफ तैयार होने लगा। कोई भी उनके मुंह लगना नहीं चाहता।
लेकिन इससे बड़कू मामा का अहं तुष्ट होने लगा।
अपनी गलत बात को भी साबित करने के लिए बड़कू मामा मनगढ़ंत आंकड़ों का कुछ यूं उद्धरण देते कि सामने वाला घबरा जाता।
कोई देश – दुनिया की चर्चा करता तो वे चिल्ला – चिल्ला कर बोल पड़ते —
अरे हमारे फलां महापुरुष , क्या जरूरत थी फलां तारीख को यह घोषणा करने की। उनके समकक्ष अमुक नेता ने फलां साल की फलां तारीख को पहले ही आगाह कर दिया था। लेकिन वे नहीं माने। अब हम उनकी करनी का फल भुगत रहे हैं।
बड़कू मामा की यह उक्ति भी काम कर गई।
लोग उनसे डरने लगे। उन्हें लगता कि बड़कू मामा के पास हर बात का रिकार्ड है।
समाज के खास मौकों पर उनकी राय सबसे अलग होती।अपनी गलत बात को भी सही साबित करने के लिए बड़कू मामा के तरकश में तर्क के सैकड़ों तीर हमेशा सजे होते। जिससे बड़कू मामा जल्द ही प्रगतिशील बुद्धिजीवी के रूप में स्वीकार कर लिए गए। हर कोई उनसे खौफ खाने लगा।
हालांकि गांव के शरारती युवक कल्लन की कारस्तानी से बड़कू मामा का आभामंडल मध्दिम पड़ने लगा।
क्योंकि वह युवक भी बड़कू मामा की टक्कर के कुतर्क पेश कर उनसे लोहा लेने लगा। मनगढ़ंत तर्क और आंकड़े पेश करने में वह बड़कू मामा से हमेशा इक्कीस साबित होने लगा।
मुझे लगता है देश की बर्बादी की कामना करने वाले देशद्रोह को अभिव्यक्ति की आजादी बताने वाले तमाम लोग भी एक तरह से बड़कू मामा जैसे ही है। जो ओछी हरकत का समर्थन करके अपने को दूसरों से अलग दिखाना चाहते हैं। उनकी इच्छा शायद सेलिब्रेटी बनने की भी हो।
लेकिन याद रहे कि जिस दिन उनका पाला कल्लन से पड़ेगा , कलई खुलने में देर नहीं लगेगी।

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