लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

1 कि.ग्राम पालक (1kg spinach)

250 ग्राम पनीर (250 gm cheese)

3-4 टमाटर (3-4 tomato)

1-2 हरी मिर्च (1-2 green chilli)

अदरक का टुकड़ा (a piece of ginger)

10 काजू (10 cashew)

2 टेबल स्पून तेल (2 tbs oil)

1/4 छोटी चम्मच जीरा (1/4 small spoon cumin)

1/4 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर (1/4 small spoon tamarind powder)

1/4 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर (1/4 small spoon red chilli powder)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1/4 छोटी चम्मच गरम मसाला (1/4 small spoon garam masala)

 

विधि – (process)

पालक के पत्तो की डंडियां हटाकर, पानी में डुबा डुबा कर 2-3 बार अच्छी तरह धो लीजिये। धुले पालक को छलनी में या थाली में तिरछा करके रख दीजिये और पालक से पानी निकल जाने दीजिये। अब पालक को बारीक काट लीजिये।

टमाटर को धोइये, बड़े टुकड़े में काटिये, हरी मिर्च के डंठल हटा दीजिये, अदरक छीलकर धोइये। सारी चीजो को मिक्सर में डालिये और पीस लीजिये। पनीर को कद्दूकस कर लीजिये।

कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये। गरम तेल में जीरा और हल्दी पाउडर डालिये, जीरा भुनने पर टमाटर, हरी मिर्च का पिसा मसाला डालिये, मसाले को दाने दार होने तक भून लीजिये।

भुने मसाले में कटा हुआ पालक डालिये, नमक और लाल मिर्च भी डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये। ढककर 4 मिनिट तक मीडियम आग पर पकने दीजिये। ढक्कन खोलिये, सब्जी को चलाइये, सब्जी में पालक के पत्तों से कुछ पानी निकल आता है, आग तेज कीजिये और पानी के खतम होने तक पालक को पकाइये।

पके हुये पालक में पनीर, नमक, काजू के टुकड़े और गरम मसाला डालिये, अच्छी तरह मिलाइये और 2 मिनिट के लिये धीमी आग पर ढककर रख दीजिये। 2 मिनिट बाद ढक्कन खोलिये, सब्जी को चमचे से चलाइये। पालक पनीर की भुजिया बन गई है, आग बन्द कर दीजिये।

परोसने का तरीका (process of serving) – पालक पनीर की भुजिया प्याले में निकालिये और गरमा गरम चपाती, नान, परांठे या चावल के साथ परोसिये और खाइये।

 

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz