लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

200 ग्राम मैदा (200gm maida)

60 ग्राम घी या मक्खन (60gm ghee or butter)

100 ग्राम पिसी चीनी (100gm grinded sugar)

200 ग्राम कन्डैस्ड मिल्क (200 gm condensed milk)

50 ग्राम चॉकलेट पाउडर (50gm chocolate powder)

एक छोटी चम्मच इन्स्टैन्ट काफी पाउडर (1 small spoon instant coffee powder) – if you want

200 ग्राम दूध (200gm milk)

एक छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर (1 small spoon baking powder)

एक चौथाई छोटी चम्मच नमक (1/4 small spoon salt)

 

विधि – (process)

केक बनाने वाले बर्तन के चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन लगाकर चिकना कीजिये, एक छोटी चम्मच मैदा लीजिये और इस घी लगे बर्तन में डालिये तथा बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइये कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सारी जगह लग जाय, अतिरिक्त मैदा को बर्तन से निकाल दीजिये।

केक के लिये ली गई मैदा में नमक और बेकिंग पाउडर मिला कर 2 बार छान लीजिये। किसी पर्याप्त बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चमचे से एक ही डायरेक्शन में अच्छी तरह फैटिये, कन्डैन्स्ड मिल्क और चौकलेट मिलाइये और अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटिये।

इस मिश्रण में छनी हुई मैदा थोड़ी थोड़ी डाल कर फैटते जाइये, सारी मैदा डालने के बाद 2-3 मिनिट तक मैदा फैटिये, पेस्ट में गुठलियां नहीं रहनी चाहिये। फैटते समय एक ही डायरेक्शन रखिये। इस पेस्ट में दूध को थोड़ा थोड़ा डाल कर फैटिये, केक के लिये पकोड़े बनाने के लिये जैसा पतला पेस्ट तैयार कीजिये। केक के लिये पेस्ट तैयार है अब आप इसमें अखरोट, बादाम या काजू कोई भी मेवा काट कर मिला सकते हैं।

कुकर में केक बनाने के लिये केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगना चाहिये नहीं तो केक नीचे से जल सकता है। इसके लिए कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला देते है जिससे केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगता और नमक गरम होकर तापमान भी बनाये रखता है।

कुकर के अन्दर एक कटोरी नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर दो मिनट के लिये रख दीजिये और कुकर के ढक्कन को इसके ऊपर रख दीजिये। दो ढाई मिनट में कुकर केक बनाने के लिये पर्याप्त गरम हो जाएगा।

केक के पेस्ट को ग्रीज किये हुये बर्तन में डालिये और इस बर्तन को पहले से गरम किये हुये कुकर में रखिये, कुकर के ऊपर ढक्कन लगाकर बन्द कर दीजिये, लेकिन ढक्कन पर सीटी मत लगाइये। केक को बिलकुल धीमी आग पर 40 मिनिट तक पकाइये। लगभग चालीस मिनट में केक अच्छी तरह से बन जायेगा।

कुकर खोलिये, केक को आप देख सकते हैं कि केक पक गया है, चाहें तो टैस्ट भी कर लीजिये, केक में चाकू गड़ा कर देखिये यदि चाकू से केक नहीं चिपकता तब आपका केक बन गया है।

कुकर को केक कन्टेनर सहित अच्छी तरह ठंडा होने दीजिये। केक को ठंडा होने दीजिये, केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर लीजिये अब हल्के से ठोक कर केक को प्लेट में निकाल लीजिये।

परोसने का तरीका (process of serving) – चॉकलेट केक तैयार है, केक को अपने मन पसन्द साइज और आकार में काट लीजिये।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz