लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

250 ग्राम चने की भाजी (250gm gram leaves)

2 टेबल स्पून मक्का या बाजरे का आटा (2 tbs corn or bajra flour)

2-3 हरी मिर्च (2-3 green chilli)

कद्दूकस किया अदरक (grated ginger)

2 टमाटर (2 tomato)

1 टेबल स्पून तेल या घी (1 tbs oil or ghee)

1-2 पिंच हींग (1-2 pinch of asafoetida)

आधा छोटी चम्मच जीरा (half small spoon cumin)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1/4 छोटी चम्मच लाल मिर्च (1/4 small spoon red chilli)

1/4 छोटी चम्मच गरम मसाला (1/4 small spoon garam masala)

 

विधि – (process)

चने की भाजी को साफ कीजिये, बड़ी डंडियों को हटा दीजिये, मुलायम पत्तों को सब्जी के लिये तोड़ कर अलग कर लीजिये। पत्त्तों को साफ पानी से 2 बार धो कर थाली में रखिये, और थाली को तिरछा रख कर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये। इन पत्तों को अब बारीक कतर लीजिये।

हरी मिर्च के डंठल तोड़िये, धोइये और बारीक कतर लीजिये। अदरक छीलिये, धोइये और बारीक कतर लीजिये। टमाटर भी धोकर बारीक कतर लीजिये।

कतरी हुई भाजी और एक कप पानी भगोने या पतीले में डाल कर गैस फ्लेम पर रखिये, भाजी के मुलायम होने पर, मक्के या बाजरे के आटे को एक कप पानी में घोलिये (गुठले नहीं रहने चाहिये) और भाजी में डाल कर मिलाइये, सब्जी गाड़ी होने पर पानी और मिलाया जा सकता है, नमक और लाल मिर्च भी मिला दीजिये, सब्जी में उबाल आने तक चमचे से चलाते रहिये। उबाल आने के बाद सब्जी को धीमी गैस फ्लेम पर 8-10 मिनिट पकाइये।

किसी छोटी कढ़ाई में घी या तेल डालकर गरम कीजिये, गरम घी में हींग जीरा डालकर तड़का लगाइए, हरी मिर्च, अदरक और टमाटर डालकर मसाले को भूनिये अब टमाटर के नरम होने तक पकाइये और इस मसाले को पकी हुई भाजी में मिला दीजिये। सब्जी में गरम मसाला डालकर मिलाइये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – चने की भाजी बन कर तैयार हो गई है, गरमा गरमा चने की भाजी को मक्का की रोटी या बाजरा की रोटी के साथ परोसिये और खाइये, स्वाद बढ़ाने के लिये साथ में गुड़ भी रखिये।

 

 

Leave a Reply

1 Comment on "चने का साग ; Chane ka Saag Recipe"

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
nayanajha
Guest

Sabji ko bina kaate nahi bana sakte kya ?

wpDiscuz