लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

1 मीडियम आकार का कच्चा नारियल (1 medium size coconut)

1 लीटर फुल क्रीम दूध (1 lt full cream milk)

1 टेबल स्पून घी (1 tbs spoon ghee)

15-16 काजू (15-16 Cashew nut)

25-30 किसमिस (25-30 Kismis)

100 ग्राम चीनी (100gm sugar)

4-5 इलाइची (4-5 ilaichi)

4-5 बारीक कतरे हुये बादाम (4-5 finely chopped Almonds)

 

विधि – (process)

किसी बर्तन में दूध को उबालने के लिये रख दीजिये. नारियल को कद्दूकस कर लीजिये, कढाई में घी डालकर इस कद्दूकस किये नारियल को हल्के ब्राउन होने तक भून लीजिये. दूध में उबाल आने के बाद, भुना हुआ नारियल डालिये, दुबारा उबाल आने तक चमचे से लगातार चलाते हुये पकाइये. काजू और किसमिस भी डाल कर मिला दीजिये. खीर को गाढ़ा होने तक पकाइये, थोड़ी थोड़ी देर में चलाते रहिये ताकि खीर तले से लग कर जले नहीं. जब नारियल और दूध एकसार हो जायें तो आपकी नारियल की खीर बन चुकी है. गैस बन्द कर दीजिये, चीनी और इलाइची डाल कर मिला दीजिये.

 

परोसने का तरीका (process of serving) – नारियल की खीर (Coconut Kheer) तैयार है, इसे प्याले में निकालिये और पतले कतरे बादाम ऊपर से डाल कर सजाईये. इसे आप गरम या ठंडा दोनो तरह से परोस सकते हैं.

 

 

One Response to “नारियल की खीर – दक्षिण भारतीय व्यंजन ; Coconut Kheer – South Indian recipe”

  1. आर. सिंह

    R.Singh

    अन्नपूर्णा जी,एक तो यह प्रचलित डिश नहीं है.इसी को थोड़ा गाढा करके नारियल की बर्फी बनाई जाती है,जो बंगाल,उड़ीसा और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में प्रचलित मिष्ठान है.दक्षिण भारत का इससे कोई लेना देना नहीं है.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *