पत्रकारिता विवि के कुलाधिसचिव को भावभीनी विदाई

भोपाल, 4 जनवरी। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के पूर्व कुलाधिसचिव ( रेक्टर) ओ.पी. दुबे को सोमवार को प्राध्यापकों और विश्वविद्यालयीन कर्मियों ने भावभीनी विदाई दी। प्रेस काम्पलेक्स स्थित विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित समारोह में वक्ताओं ने श्री दुबे के कार्यकाल को बेहतरीन बताते हुए उनके सुखद भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं। कम्प्यूटर विभाग के अध्यक्ष प्रो. चैतन्य पुरूषोत्तम अग्रवाल ने शाल- श्रीफल और पुस्तकें भेंटकर श्री दुबे को सम्मानित किया।

विश्वविद्यालय की शोध परियोजना के निदेशक विजयदत्त श्रीधर ने इस अवसर पर कहा कि श्री दुबे की उपस्थिति परिसर में एक नैतिक सत्ता की तरह थी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि आने वाले अधिकारी भी इस सिलसिले को आगे बढ़ाने का काम करेंगें। इलेक्ट्रानिक मीडिया विभाग के अध्यक्ष डा.श्रीकांत सिंह का कहना था कि श्री दुबे के कार्यकाल में विश्वविद्यालय को विशिष्ट पहचान मिली है। उनके अनुशासनप्रिय ,निष्पक्ष व्यवहार तथा प्रशासनिक क्षमता ने अपनी गहरी छाप छोड़ी है।

कार्यक्रम के अंत श्री दुबे ने सहयोगियों की सद्भाभावनाओं के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि राजनीति और नौकरशाही के गठजोड़ ने समाज के हर क्षेत्र को आक्रांत कर रखा है। शिक्षा क्षेत्र भी इससे बचा नहीं है। इसे तोड़ने और विषय विशेषज्ञों को सम्मान देने की जरूरत है। उनका कहना था कि शिक्षा क्षेत्र के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं जिसके लिए अध्यापकों को गंभीर अध्ययन और विशेषज्ञता हासिल करने की जरूरत है। जिससे न सिर्फ उनका स्वतंत्र व्यक्तित्व विकसित होगा वरन इस तरह के दबावों से भी निजात भी मिलेगी।

इस मौके कार्यकारी रेक्टर श्रीमती जे.आर झणाणे, कुलसचिव प्रकाश साकल्ले, प्रो. चैतन्य पुरूषोत्तम अग्रवाल, डा. पवित्र श्रीवास्तव, डा. अनुराग सीठा, डा. अविनाश वाजपेयी, राखी तिवारी, डा. रंजन सिंह, डा. महावीर सिंह, के. सी मौली, डा. मोनिका वर्मा, मीता उज्जैन, सुनीता द्विवेदी, मनीष माहेश्वरी, पी.शशिकला, संजीव गुप्ता, गरिमा पटेल आदि प्राध्यापक एवं विश्वविद्यालयीन कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन जनसंचार विभाग के अध्यक्ष संजय द्विवेदी ने किया।

Leave a Reply

%d bloggers like this: