खांडवी – गुजरती व्यंजन ; Khandvi – Gujrati recipe

सामग्री (Ingredients)

100 ग्राम बेसन (100gm gram flour)

एक कप दही (1 cup curd)

2 कप पानी (2 cup water)

चुटकी भर हल्दी (small amt. turmeric powder)

आधा चम्मच अदरक पेस्ट (half spoon ginger paste)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

एक टेबल स्पून तेल (1 tbs oil)

एक छोटी चम्मच राई (1 small spoon mustard seed)

2 बारीक काटी हुई हरी मिर्च (2 finely chopped green pepper)

बारीक कटा हुआ हरा धनियाँ (finely chopped green coriander leaves)

एक बड़ी चम्मच कद्दूकस किया हुआ कच्चा नारियल (1 big spoon grated raw coconut)

 

विधि – (process)

सबसे पहले दही को फैंट लीजिये. एक पतीली मे दही और बेसन को अच्छी तरह मिला लीजिये. इस घोल में पानी, हल्दी, अदरक का पेस्ट और नमक डाल दीजिये, चमचे से अच्छी तरह मिला दीजिये (घोल में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिये). मोटे तले की पतीली गैस पर रख दीजिये. पतीली में एक चम्मच तेल डाल कर, घोल डाल दीजिये. चमचे से घोल को हमेशा चलाते हुये खांडवी (Khandavi) को पकाइये. आप देखेंगे कि बेसन का घोल गाढ़ा हो रहा है. गैस धीमी कर दीजिये और घोल को लगातार चलाते रहिये. करीब 8-9 मिनट में यह घोल पर्याप्त गाढ़ा हो जायेगा. इससे ज्यादा उबालेंगे तो घोल और ज्यादा गाड़ा हो जायेगा जिससे खांडवी की परत पतली नहीं बनेगी.

मिश्रण की मात्रा के अनुसार, 2-3 थालियां या ट्रे को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये, इस घोल को थाली या ट्रे में पतला पतला फैला दीजिये, जिस तरह आप डोसे को पतला फैलाते हैं उसी तरह इसे भी चमचा या कटोरी की सहायता से एकदम पतला फैला दीजिये. 15 -20 मिनट में यह मिश्रण ठंडा हो कर जम जाता है, इस जमी हुई परत को चाकू की सहायता से 6 इंच लम्बी 2 इंच चौड़ी पट्टियाँ में काट लीजिये और इन पट्टियों का रोल बना लीजिये, सारे रोल को थाली में लगा दीजिये.

अब छोटी कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में राई डाल दीजिये, राई तड़ तड़ कर भुन जाय तब इसमें करी पत्ता और हरी मिर्च डालिये और हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये. इस मसाले मिले तेल को चम्मच की सहायता से प्रत्येक खांडवी के ऊपर डाल दीजिये. इन खान्डवी को आप टेबल पर रखने वाली प्लेट में लगाइये.

 

परोसने का तरीका (process of serving) – खांडवी (Khandavi) तैयार है. नारियल और हरे धनिये को खान्डवी के ऊपर डाल कर सजा दीजिये. खांडवी को आप हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

 

 

1 thought on “खांडवी – गुजरती व्यंजन ; Khandvi – Gujrati recipe

Leave a Reply

%d bloggers like this: