नरेन्द्र मोदी के विरोध की नपुंसक राजनीति

modiडा० कुलदीप चन्द अग्निहोत्री

जब लड़ाई शुरु होती है तो सेना के विशेषज्ञ प्रथम रक्षा पंक्ति के ध्वस्त हो जाने की संभावना को ध्यान में रखते हुये द्वितीय रक्षा पंक्ति और उससे भी आगे तृतीय रक्षा पंक्ति तक की तैयारी करके रखते हैं । उसी की तर्ज़ पर क्म्युनिस्ट पार्टियाँ दुनिया भर में लोकयुद्ध की तैयारी करती हैं । कम्युनिस्टों की इस रणनीति की सबसे बड़ी ख़ूबसूरती यह है कि उनके लोक युद्धों में सामान्य आदमी या ‘लोक’ सदा ग़ायब रहता है । लेकिन साम्यवादियों का दावा रहता है कि लोक मानस को सबसे ज़्यादा वही जानते हैं । यह अलग बात है कि लोक मानस को समझ पाने का उनका दावा इतिहास ने सदा झुठलाया है । भारत विभाजन के समय वे मुस्लिम लीग के साथ थे और पाकिस्तान निर्माण के समर्थक थे । 1942 में अंग्रेज़ो भारत छोड़ो के आन्दोलन के समय वे अंग्रेज़ों के साथ थे और भारतीय मानस को समझने का दावा भी कर रहे थे । 1962 में चीन के आक्रमण में वे चीन के साथ थे और फिर भी भारत के लोगों के मन को समझने का दावा कर रहे थे । 1950 से लेकर आज तक कम्युनिस्टों के सभी समूहों को मिला कर वे लगभग साढ़े पाँच सौ की लोक सभा में वे पचास से ज़्यादा सीटें कभी जीत नहीं सके , फिर भी उनका दावा रहता है कि भारतीय जन के असली प्रतिनिधि वही हैं ।
कम्युनिस्ट अच्छी तरह जानते हैं कि भारत में वे लोकतांत्रिक पद्धति से कभी जीत नहीं सकते , इसलिये तेलंगाना सशस्त्र क्रान्ति से लेकर कश्मीर में शेख़ अब्दुल्ला को आगे करके जम्मू कश्मीर को अलग स्वतंत्र राज्य बनाने के प्रयास करते रहे । लेकिन जन विरोध के कारण वे वहाँ भी असफल ही रहे । तब उन्होंने अपनी रणनीति बदली और कांग्रेस में घुस कर वैचारिक प्रतिष्ठानों पर क़ब्ज़ा करने में लग गये । उसमें उन्होंने अवश्य किसी सीमा तक सफलता प्राप्त कर ली । कांग्रेस को भी उनकी यह रणनीति अनुकूल लगती थी । इससे कांग्रेस को अपनी तथाकथित प्रगतिशील छवि बनाने में सहायता मिलती रही और कम्युनिस्टों को बौद्धिक जुगाली के लिये सुरक्षित आश्रयस्थली उपलब्ध होती रही । लेकिन इन आश्रयस्थलियों में सुरक्षित बैठकर बौद्धिक जुगाली करते इन तथाकथित साहित्यकारों , रंगकर्मियों , फिल्मनिर्माताओं और इतिहासकारों में एक अजीब हरकत देखने में मिलती है । भारतीय इतिहास, संस्कृति , साहित्य इत्यादि को लेकर जो अवधारणाएँ ,अपने साम्राज्यवादी हितों के पोषण के लिये ब्रिटिश साम्राज्यवादियों ने प्रचलित की थीं , ये भलेमानुस भी उन्हीं की जुगाली कर रहे हैं , जबकि रिकार्ड के लिये साम्यवादी जनता में यही प्रचारित करते हैं कि उनके जीवन का अंतिम ध्येय ही साम्राज्यवाद की जड़ खोदना है । भारत में यह विरोधाभास आश्चर्यचकित करता है । ब्रिटिश साम्राज्यवादी भारत को लेकर जो अवधारणाएं स्थापित कर रहे थे , वे भारतीयता के विरोध में थीं । उनका ध्येय भारत में से भारतीयता को समाप्त कर एक नये भारत का निर्माण करना था , जिस प्रकार चर्च ने यूनान में यूनानी राष्ट्रीयता को समाप्त कर एक नये यूनान का निर्माण कर दिया और इस्लाम ने मिश्र में वहाँ की राष्ट्रीयता को समाप्त कर एक नये वर्तमान मिश्र का निर्माण कर दिया । इसी को देख कर डा० इक़बाल ने कभी कहा था— यूनान मिश्र रोमां मिट गये जहाँ से । इस मिटने का अर्थ वहाँ की राष्ट्रीयता एवं विरासत के मिटने से ही था । इसी का अनुसरण करते हुये ब्रिटिश साम्राज्यवादी हिन्दुस्तान को भी बीसवीं शताब्दी का नया यूनान बनाना चाहते थे । उस समय की कांग्रेस में उन्होंने ऐसे अनेक समर्थक पैदा कर लिये थे जो भारतीयता को इस देश की प्रगति में बाधा मानकर , उसे उखाड़ फेंककर , यूनान की तर्ज़ पर एक नये राष्ट्र का निर्माण करना चाहते थे । कांग्रेस में पंडित नेहरु इसके सरगना हुये । कम्युनिस्ट भी इसी अवधारणा से सहमत थे , इसलिये इस मंच पर बैठने वाले वे स्वाभाविक साथी बने । इस प्रकार ब्रिटिश साम्राज्यवादियों द्वारा तैयार किये गये इस वैचारिक अनुष्ठान में कांग्रेस और कम्युनिस्ट स्वाभाविक साथी बने । ज़ाहिर है भारत में भारतीयता विरोधी यह वैचारिक अनुष्ठान ब्रिटिश-अमेरिकी साम्राज्यवादी शक्तियों ने तैयार किया था , इसलिये इसकी सफलता के लिये वे 1947 से ही प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रुप से दूर व नज़दीक़ से इसकी सहायता करते रहे । कहना न होगा , जहाँ तक सांस्कृतिक व इतिहास के फ़्रंट की लड़ाई का प्रश्न है , भारत में कम्युनिस्ट इच्छा से या अनिच्छा से ब्रिटिश -अमेरिकी साम्राज्यवादी शक्तियों का मोहरा बन गये । भारतीय राजनीति का पिछले तीस साल का कालखंड तो इस मोर्चा के लिये अत्यंत लाभकारी रहा और वे भारतीयता के विरोध को ही भारत की राजनीति का केन्द्र बिन्दु बनाने में कामयाब हो गये । इसका कारण केन्द्र में गठबन्धन की राजनीति का वर्चस्व स्थापित हो जाना था । भारतीयता विरोधी विदेशी साम्राज्यवादी शक्तियों के लिये यह समय सबसे अनुकूल रहा ।
लेकिन २०१४ में भारतीयों ने तीस साल के बाद लोकतांत्रिक पद्धति से कांग्रेस-कम्युनिस्टों के इस संयुक्त मोर्चा को ध्वस्त कर दिया । पहली बार लोक सभा में किसी एक राजनैतिक दल को स्पष्ट बहुमत प्राप्त हुआ । कम्युनिस्टों के लिये सबसे कष्टकारी बात यह थी कि यह बहुमत भारतीय जनता पार्टी को मिला । जिन राष्ट्रवादी शक्तियों के विरोध को कम्युनिस्टों ने अपने अस्तित्व का आधार ही बना रखा था , उन्हीं राष्ट्रवादी शक्तियों के समर्थन में भारत के लोग एकजुट होकर खड़े हो गये । कम्युनिस्टों की आश्रयस्थलियां नष्ट होने के कगार पर आ गईं । इतने साल से जिस स्वप्न लोक में रहते रहे और उसी को धीरे धीरे यथार्थ मानने लगे थे , उसे भारत की जनता ने एक झटके में झटक दिया । भारतीय मानस को समझ लेने का उनका दावा ख़ारिज हो गया । दरबार उजड़ गया । भारत के इतिहास और संस्कृति की साम्राज्यवादी व्याख्या पर ख़ुश होकर राजा सोने की अशर्फ़ी इनाम में देता था , वह राजपाट लद गया । लगता है दरबार के उजड़ जाने पर , उसके आश्रितों की फ़ौज विलाप करती हुई राजमार्ग पर निकल आई हो । कम्युनिस्ट बुद्धिजीवियों की यह फ़ौज अब अंतिम लड़ाई के लिये मैदान में निकली है । इतिहास इस बात का गवाह है कि वे लोकतंत्र में भी अपनी लड़ाई लोकतांत्रिक तरीक़ों से नहीं लड़ते । पहली रक्षा पंक्ति में उनका विश्वास ही नहीं है । लोकतंत्र में वही रक्षापंक्ति लोकतांत्रिक होती है क्योंकि इसी में लोग अपने मत का प्रयोग करते हुये अपना निर्णय देते हैं । कम्युनिस्ट जानते हैं कि इस रक्षा पंक्ति पर उनकी हार निश्चित है इसलिये दबाव बनाने के लिये वे दूसरी तीसरी रक्षा पद्धति का निर्माण बहुत मेहनत से करते हैं । लेकिन ये रक्षा पंक्तियाँ शुद्ध रुप से ग़ैर लोकतांत्रिक तरीक़ों से गठित होती हैं । जिस प्रकार आतंकवादी अपनी लड़ाई में बच्चों को , स्त्रियों को चारे के रुप में इस्तेमाल करते हैं , उसी प्रकार कम्युनिस्ट अपनी लड़ाई में कलाकारों , लेखकों , साहित्यकारों , चित्रकारों , इतिहासकारों का प्रयोग हथियार के रुप में करते हैं । लेकिन इस काम के लिये वे सचमुच साहित्यकारों , कलाकारों या इतिहासकारों का प्रयोग करते हों , ऐसा जरुरी नहीं है । क्योंकि कोई भी साहित्यकार या इतिहासकार आख़िर कम्युनिस्टों की इस ग़ैर लोकतांत्रिक लड़ाई में हथियार क्यों बनना चाहेगा ? इसलिये कम्युनिस्ट अत्यन्त परिश्रम से अपने कैडर को ही साहित्यकार, इतिहासकार, और सिनेमाकार के तौर पर प्रोजैक्ट करते रहते हैं , ताकि इस प्रकार के संकटकाल में उनका प्रयोग किया जा सके । भारत में कम्युनिस्टों को इस काम में सत्तारुढ कांग्रेस से बहुत सहायता मिली । अपने लोगों को विभिन्न सरकारी इदारों से समय समय पर पुरस्कार दिलवा कर उनका रुतबा बढ़ाया गया । पिछले साठ साल से कम्युनिस्ट भारत में यही काम कर रहे थे । इसलिये उनके पास विभिन्न क्षेत्रों में पुरस्कार प्राप्त या फिर जिनका रुतबा बढ़ गया हो , ऐसे लोगों की एक छोटी मोटी फ़ौज तैयार हो गई है ।
अब कांग्रेस के परास्त होने के कारण कम्युनिस्ट भी एक प्रकार से अनाथ हो गये हैं । बहुत मेहनत से तैयार की गई चरागाहों से बाहर होने की संभावना बिल्कुल सामने आ गई है । राष्ट्रवादी शक्तियाँ भारतीय परिप्रेक्ष्य में मज़बूत हो रही हैं । कम्युनिस्टों के लिये अपने अस्तित्व का प्रश्न खड़ा हो गया है । इसलिये उन्होंने रिज़र्व में रखी अपनी फ़ौज मैदान में उतार दी है । सबसे पहले उन साहित्यकारों की बटालियन मैदान में उतारी गई जिन्हें लम्बे अरसे से पुरस्कार खिला खिला कर पाला पोसा गया था । उन्होंने अपने इनाम इकराम लौटाने शुरु किये । बैसे तो अनेक लोगों के बारे में भारत की जनता को भी पहली बार ही पता चला कि वे भी साहित्यकार हैं । इनमें से कुछ साहित्यकार तो ऐसे हैं जिनके ‘अमर साहित्य’ की चर्चा केवल ‘आई ए एस सर्किल’ में ही होती है । अनेक साहित्यकार अपने लिखें को अपने परिवार वालों को सुना कर ही संतोष प्राप्त करते हैं । शेष पार्टी के कैडर में गा गाकर तालियाँ बटोरते हैं । रही बात पुरस्कारों की , तो अन्धा बाँटे रेवड़ियाँ फिर फिर अपनों को ‘ की कहावत का अर्थ हिन्दी वालों को इनको पुरस्कार मिलते देख कर ही समझ में आया । कम्युनिस्टों को भ्रम था कि इससे देश में कोहराम मच जायेगा । लेकिन ऐसा न होना था और न ही हुआ । कोहराम उनसे मचता है जिनका देश की जनता पर कोई प्रभाव हो । कुछ दिन अख़बारों में हाय तौबा तो मचती रही , इलैक्ट्रोंनिक चैनलों पर बहस भी चलती रही । लेकिन कम्युनिस्ट भी समझ गये थे कि यह पटाखा आवाज़ चाहे जितनी कर ले , ज़मीन पर इस का प्रभाव नगण्य ही होगा ।
इसलिये कुछ दिन पहले मैदान में दूसरी बटालियन उतारी गई । यह बटालियन उन लोगों की थी जो फ़िल्में बगैरह बनाते हैं । कई लोगों की फ़िल्में तो जनता देखती भी हैं , लेकिन इनमें से कई निर्माता ऐसे भी हैं जिनको अपनी फ़िल्मों के लिये दर्शक भी स्वयं ही तलाशने पड़ते हैं । पर क्योंकि ऐसे निर्माता विदेशों से कुछ इनाम आदि बटोर ही लेते हैं इसलिये सजायाफ्ता की तरह इनामयाफ्ता तो कहला ही सकते हैं । वैसे कम्युनिस्टों की रणनीति में अच्छा फ़िल्म निर्माता वही होता है जिसकी फ़िल्म से आम जनता दूर रहती है । रामानन्द सागर कम्युनिस्टों की दृष्टि में अच्छे और प्रतिनिधि निर्माता नहीं थे क्योंकि उनके धारावाहिक रामायण को देखने के लिये इस देश की जनता अपना सारा काम काज छोड़ देती थी । साहित्यकारों के मोर्चे पर फ़ेल हो जाने के बाद इन फ़िल्म निर्माताओं ने रणभूमि में शक्तिमान की तरह मुट्ठियाँ तानते हुये प्रवेश किया । उनको लगता होगा कि उनको देखते ही देश की जनता उनके साथ ही मुट्ठियाँ भींचते हुये सड़कों पर निकल आयेगी लेकिन हँसी ठिठोली के अलावा इस अभियान में से कुछ नहीं निकला । कुछ दिन उन्होंने भी अपने इनाम बारह वापिस करने में लगाये । उसका हश्र भी वही हुआ जो मेहनत से पाले पोसे तथाकथित साहित्यकारों का हुआ था ।
अब उतरी है ढोल नगाड़े बजाते हुये अंतिम वाहिनी । यह वाहिनी स्कूलों , कालिजों व विश्वविद्यालयों से रिटायर हो चुके उन अध्यापकों की है जो इतिहास पढ़ाते रहे हैं । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पढ़ा चुके इरफ़ान हबीब इस सेना के आगे आगे झंडा लहराते हुये चल रहे हैं । उनके साथ रोमिला थापर तो है हीं । के एम पणिक्कर और मृदुला मुखर्जी दायें बायें चल रहे हैं । उनका कहना है कि देश में साम्प्रदायिक तनाव बढ़ रहा है लेकिन नरेन्द्र मोदी चुप हैं , बोलते नहीं । उनको बोलना चाहिये । इरफ़ान हबीब यह नहीं बताते कि यह साम्प्रदायिकता कौन फैला रहे हैं । इरफ़ान भाई अच्छी तरह जानते हैं कि यह साम्प्रदायिकता उन्हीं की सेना के लोग फैला रहे हैं । ब्रिटिश साम्राज्यवादियों की सहायता से खड़ी की गई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से इसकी शुरुआत हुई थी । इरफ़ान भाई अलीगढ़ विश्वविद्यालय का इतिहास तो जानते ही होंगे ? देश को बाँटने , विभिन्न फ़िरक़ों को आपस में लड़ाने , एक दूसरे के ख़िलाफ़ खड़ा करने का कार्य इरफ़ान भाई की यही सेना कर रही है । लेकिन आज हिमाचल प्रदेश के इतिहासकार कहे जाने वाले विपन चन्द्र सूद की बहुत याद आ रही है । कुछ साल पहले अल्लाह को प्यारे हो गये । नहीं तो इरफ़ान हबीब और रोमिला थापर के साथ मिल कर वही त्रिमूर्ति का निर्माण करते थे । आज होते तो इनके साथ चलते हुये अच्छे लगते । नाचते गाते हुये साम्यवादी खेमे में इतिहासकार कहे जाने वाले ये लोग भी निकल जायेंगे । कुछ देर तक जनता का मनोरंजन होता रहेगा । लेकिन इससे भारत की राष्ट्रवादी शक्तियाँ और भी मज़बूत होकर निकलेंगी क्योंकि उनके पीछे देश की जनता है ।

8 COMMENTS

  1. अग्नि होत्री जी,आपने यह तो सिद्ध कर दिया कि आप लेख का ताना बाना अच्छा बुनते हैं,पर जब आप यह कहते हैं कि जितने लोग पुरस्कार लौटा रहे हैं या उनका समर्थन कर रहे हैं या यों कहिये कि जो नमो भक्त नहीं है,वे सब कम्युनिष्ट यानि राष्ट्र के विरोधी हैं तो आप केवल झूठे हीं नहीं मक्कार सिद्ध होते हैं और आपका असली रूप सामने आ जाता है.मैं जानता हूँ कि यह बोल कर मैं सांप के बिल में हाथ डाल रहा हूँ और शायद मेरी यह टिप्पणी प्रकाश में भी नहीं आये.खैर.
    मैं आपको साफ साफ़ बताना चाहता हूँ कि मैं कम्युनिष्टों का उस समय से विरोधी हूँ ,जब से मैंने होश संभाला है.फिर भी मैंने इसका समर्थन कियाहै और क्यों किया है,इसको विस्तार से अपने आलेख में वर्णन कर चूका हूँ.
    मैं मानता हूँ कि साम्यवादी खाते भारत के हैं,पर गाते रूस या चीन के हैं,पर वे १९४२ के आंदोलन में पूर्ण रूप से साथ थे,क्योंकि तब तक रूस विश्व युद्ध में शामिल नहीं हुआ था.इसके बाद उन्होंने जो किया,वह इतिहास बन चूका है.
    अब मैं आपसे एक प्रश्न पूछता हूँ,आजादी कि लड़ाई के समय ये राष्ट्र भक्त कहाँ थे? आर.एस.एस १९२५ में अस्तित्व में आ चूका था.आजादी की निर्णायक लड़ाईने तो उसके बाद ही जोर पकड़ा है.फिर भी उनका योगदान इसमें क्यों नहीं हुआ?
    अग्नि होत्री जी यह लड़ाई उस भयावह स्थिति के विरुद्ध है,जो इस समय राष्ट्र को ग्रसित किये हुए है और अब इसकी आंच धीरे धीरे सब तक पहुंचेगी.सरकार तो शायद अब इसको संज्ञान में ले रही है,पर पता नहीं आपलोग कब समझेंगे?

    • अपनी पिछली टिप्पणी में मैंने एक प्रश्न पूछा था,”अब मैं आपसे एक प्रश्न पूछता हूँ,आजादी की लड़ाई के समय ये राष्ट्र भक्त कहाँ थे? आर.एस.एस १९२५ में अस्तित्व में आ चूका था.आजादी की निर्णायक लड़ाईने तो उसके बाद ही जोर पकड़ा है.फिर भी उनका योगदान इसमें क्यों नहीं हुआ?”
      वह प्रश्न आज भी अनुत्तरित है.

      • आपने मेरी निम्नलिखित टिप्पणी पर ध्यान नहीं दिया| यदि सोचो तो ऐसे वातावरण में “आज़ादी की लड़ाई” का कोई महत्व नहीं रह जाता है क्योंकि हम स्वतन्त्र थे कब?

        • मेरे विचार से यह गलथेथरी यानि कुतर्क है. यह कुतर्क पूरी स्वतंत्रता की लड़ाई को और इतने लोगों के बलिदान को नकारता है.इस पर और अधिक प्रकाश डालने की आवश्यकता है.आपकी शोध का नतीजा भी देखा जाये.

  2. इन वाम पंथियों द्वारा पूर्व आयोजित कांग्रेस समाजवादी दल, प्रगतिशील लेखक संघ, एवं किसान सभा जैसे राजनैतिक खिलाड़ियों की धमाचौकड़ी में आरम्भ से ही फिरंगियों के कार्यवाहक प्रतिनिधि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के भारतीय स्वरूप को लोकप्रिय बनाते देशप्रेम से इनका कब कभी लगाव हुआ है?

  3. एक फिल्म आई थी रुदाली. शायद पाठकों को याद हो. किसी अमीर के मरने पर किराए पर रोने वालों को रुदाली में चित्रित किया था. वामपंथ या तथाकथित प्रगतिशीलता के मरने पर रुदालियों की फौज मीडिया पर आ गई है विलाप और प्रलाप करने. अब एक मुकाबला है. क़व्वाली के मुकाबले जैसा. कौन ज्यादा दहाड़ मारकर रोता है. राजा-महाराजा रुदालियाँ रखते थे. राज परिवार में किसी के मरने पर छाती पीट-पीटकर रोनेवाले लोगों की दहाड़ से मातम का अच्छा माहौल बनता था. अपने पालने वाले राजा तो अब गद्दी पर ही नहीं रहे. आखिर नमक का कर्ज और फर्ज भी तो निभाना है. जैसे एक सियार के हुआ-हुआ करते ही सियारों के सारे झुण्ड में होड़ मच जाती है हुआ-हुआ करने की, कुछ इसी तर्ज पर मीडिया में रुदालियों का सामूहिक रुदन देखकर हमारा भी अच्छा मनोरंजन हो रहा है.

    • योगी सर, आप अच्छा लिखते हैं. पर आपके आखिरी वाक्य से मैं सहमत नहीं हो सकता. ये मनोरंजन का विषय नहीं है. देश की प्रतिष्ठा और स्वत्व को जो ठेस पहुँच रही है, उसकी कल्पना भी अकल्पनीय है. विदेशी मीडया में इन सब बातों की बहुत चर्चा हो रही है. ऐसा माहौल इन भांडों ने बना दिया जैसे सीरिया, यमन, इराक की तरह भारत में भी हालात कमोबेश वैसे ही हो. मानो भारत में कोई गृहयुद्ध चल रहा हो. विदेशी मीडिया में भी भारत के वामपंथी पत्रकार कुछ इसी प्रकार के लेख लिख रहे हैं. कांग्रेस और वामपंथी कभी नहीं चाहेंगे कि भारत विकास करे, विदेशी पूंजी निवेश हो, भारत को UN की स्थायी सीट मिले. ये सब साज़िश के तहत हो रहा है. इससे मनोरंजन नहीं हो रहा बल्कि भारत की छवि विश्व में धूमिल हो रही है.

    • धन्यवाद योगी जी।**ब्याही बहु को बिना दहेज दामाद मायके लौटा दे।**
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      १)कुछ पंक्तियों की गागर में आप ने सागर भर के रोचक बना दिया है। स्मरण हो रहा है, उस चित्रपट का नाम भी रुदाली ही था।
      (२)वाम पंथ लहर पर स्वार होकर सस्ता सस्ता पनपता है। अब उसकी लहर चलना कठिन लगता है। इस लिए, अन्य चिल्लर पक्षों के साथ जुडकर अवसर खोज रहा है। न करे नारायण, पर गलति से सफल हुआ तो, उन चिल्लरों को फाँसकर सभी का नेतृत्व करने किसी भी षडयंत्र का सहारा लेगा।
      (३)मीडिया भेडिया है, मोदी उसे एक पैसा नहीं देता। तो बिगडा है।
      (४)दूर की सोच, मोदी तपस्वी जैसा रहता है। परिवार सदस्य भी उसे मिलने नहीं आ सकते। भ्रष्टाचार नहीं, कलंक नहीं। तो मिडीया क्या करे? तो, उसके सूट पर प्रहार चलाने लगा। अब छद्म कलाकार बिना धन सम्मान वापस कर रहे हैं। (४) अब, बिना धन कागजी सम्मान वापसी ऐसे ही है। जैसे किसी ब्याही महिला को बिना दहेज दामाद वापस मायके लौटा दे।
      (५) दो पंक्तियाँ लिखते लिखते कुछ अधिक ही लिख गया। अब काटता नहीं। लिखते रहिए योगी जी। मज़ा आ गया।

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