लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


अगस्त, 2017 में गुरदीप सिंह सप्पल के जाने के बाद से राज्यसभा टीवी में एडिटर-इन-चीफ की तलाश जारी थी, जोकि अब खत्म हो गई है। इस पद के लिए राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय टीम का गठन किया था, जिसने काफी खोज के बाद वरिष्ठ टेलिविजन पत्रकार राहुल महाजन के नाम की सिफारिश की, जिस पर चर्चाओं के बाद अब स्वीकृति दे दी गई है। उनके नियुक्ति को शनिवार को मंजूरी दी गई है।

राज्यसभा टीवी चैनल ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी। चैनल ने ट्वीट किया, ‘प्रसार भारती के चेयरमैन ए. सूर्य प्रकाश की अध्यक्षता में एक पांच सदस्यीय चयन समिति ने राहुल महाजन की नियुक्ति की सिफारिश की और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने इसकी मंजूरी दी।’

राहुल महाजन हिमाचल प्रदेश के शिमला के रहने वाले हैं और उन्हें मीडिया में 26 वर्षों का अनुभव है, जिसमें उन्होंने 23 वर्ष विभिन्न न्यूज चैनलों में काम किया है।

1995 में इंडियन एक्सप्रेस से अपने पत्रकारिता की पारी की शुरुआत करने वाले राहुल महाजन ने एक साल बाद ही प्रिंट मीडिया को अलविदा कहकर टीवी मीडिया का दामन थाम लिया था और उसके बाद 1996 में वे ‘जी न्यूज’ के साथ जुड़ गए थे। वर्ष 2004 में वे देश के नंबर-1 चैनल ‘आजतक’ में बतौर स्पेशल कॉरेस्पोंडेंट जुड़े और उसके बाद ‘स्टार न्यूज’ चैनल की लॉन्चिंग टीम का हिस्सा बने। 2007 में जब वरिष्ठ टीवी पत्रकार सुप्रिय प्रसाद और अजीत अंजुम के नेतृत्व में ‘न्यूज24’ लॉन्च किया गया तो वे उस टीम के फाउंडिंग मेंबर थे। ‘न्यूज24’ में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान  ‘ई24’ और ‘दर्शन24’ चैनलों को लॉन्च कराने में उनकी अहम भूमिका रही है।

 

2012 में बतौर एडिटर इन चीफ और सीईओ उन्होंने ‘भास्कर टीवी’ लॉन्च किया था। उसके बाद वे क्षेत्रीय न्यूज नेटवर्क ‘ए1 राजस्थान’ में बतौर एडिटोरियल कंस्लटेंट जुड़ गए थे। फिलहाल वे प्रसार भारती में कंसल्टिंग एडिटर के तौर पर कार्यरत थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *