भारतीय हिंदू शुद्धि सभा के संस्थापक स्वामी श्रद्धानंद जी महाराज

जब से मुसलमान भारत में आए तब से ही उन्होंने भारत के वैदिक धर्म को समाप्त करने का बीड़ा उठा लिया था। भारत पर उनके किए गए आक्रमण का उद्देश्य राजनीतिक न होकर धार्मिक अधिक था। काफिर लोगों को मिटाकर इस्लाम का परचम लहराना ही उनका प्रमुख उद्देश्य था। अपने इस उद्देश्य से प्रेरित होकर इस्लाम के प्रत्येक शासक ने भारत में हिंदू धर्म को मिटाने का भरसक प्रयास किया । अपने इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मुसलमानों के द्वारा हिंदुओं पर अनेक प्रकार के अत्याचार किए गए । उन पर जजिया कर लगाया गया और तलवार के बल पर अनेक हिंदुओं का धर्मांतरण किया गया। इस प्रकार के अत्याचारों से हिंदू से मुस्लिम बने हिंदुओं की घर वापसी के लिए भी पहले दिन से ही अनेक यत्न किए गए।
इतिहास की ऐसी घटनाओं से प्रेरित होकर आर्य समाज ने शुद्धि आंदोलन को और भी अधिक धार देने का काम किया। आर्य समाज के महान क्रांतिकारी नेता स्वामी श्रद्धानंद जी महाराज ने इस दिशा में बहुत ही निष्ठा से कार्य किया।

चल दिए दीवाने बनकर मन में लिया संकल्प था।
आजाद करना देश अपना दूजा नहीं विकल्प था।।

  शुद्धि आंदोलन में स्वामी श्रद्धानन्द (1856- 1926) का स्थान अमर है। आगरा में 13 फरवरी,1923  की क्षत्रिय उपकारिणी सभा की बैठक में उन्हें बुलाया गया था। इसमें सनातनी, आर्यसमाजी, सिख, जैन भी आए थे। यहीं ‘भारतीय हिन्दू शुद्धि सभा’ का गठन हुआ। स्वामी जी के मन में वैदिक धर्म से इस्लाम में दीक्षित किए गए अपने हिंदू भाइयों के प्रति विशेष श्रद्धा का भाव था । उनकी पीड़ा को वह समझते थे। उन्हें यह भी भली प्रकार ज्ञान था कि इन लोगों को जबरन मुसलमान तो बनाया ही गया साथ ही कई पौराणिक धर्म गुरुओं ने भी इन्हें मुस्लिम बने रहने के लिए अभिशप्त कर दिया। इस प्रकार उन्होंने शुद्धि आंदोलन चलाकर जहां इस्लाम को मानने वाले लोगों का विरोध सहन किया, वहीं पौराणिक जगत के भी अनेक लोगों का विरोध उन्हें सहन करना पड़ा।

महत्वपूर्ण पुस्तिका ‘सेव द डाइंग रेस’

 शुद्ध सभा की स्थापना  के दस दिन बाद स्वामी जी की महत्वपूर्ण पुस्तिका ‘सेव द डाइंग रेस’ प्रकाशित हुई थी, जिसमें उन्होंने नव-मुस्लिमों को शीघ्र अपने पुराने कुटुम्ब में लाने की आवश्यकता पर बल दिया। अपने कार्य को सही अंजाम देने के लिए स्वामी जी महाराज ने जन-जन से मिलने का संकल्प लिया और एक विशेष अभियान पर निकल पड़े। अगले दो महीनों में वे लगभग सौ गांवों में गए। जिन लोगों ने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया था उन्हें जाकर समझाया गया। उनके दु:ख तकलीफों को सुना गया और इस बात के लिए तैयार किया गया कि यदि वे अपने मूल धर्म में वापस लौटेंगे तो उन्हें किसी भी प्रकार का कष्ट नहीं होगा। स्वामी जी की बात पर विश्वास करते हुए लोगों ने वैदिक धर्म में लौटने का निर्णय लेना आरंभ कर दिया।  पहले महीने में ही लगभग पांच हजार मलकानों को वापस लाया गया। उस वर्ष के अंत तक यह संख्या तीस हजार हो गई थी। 

कांग्रेस ने किया भारी विरोध

 स्वामी जी महाराज के शुद्धि कार्य पर जमीयत उलेमा और कांग्रेस के नेताओं ने आपत्ति भी की, लेकिन स्वामी जी अडिग रहे। कांग्रेस के नेता प्रारंभ से ही मुस्लिम तुष्टिकरण में विश्वास रखते थे। कांग्रेस के गांधी जी स्वामी जी महाराज के इस प्रकार के कार्य की घोर निंदा कर रहे थे। जिससे देश में इस्लामिक कट्टरता को बढ़ावा मिल रहा था। 31 मार्च 1923 को भारत धर्म महामंडल और दरभंगा महाराज की ओर से काशी के पंडितों, पंजाब और महाराष्ट्र की विविध धर्म-सभाओं एवं जाति संगठनों ने भी स्वामी जी के इस प्रकार के शुद्धि आंदोलन का समर्थन दिया। इससे स्वामी श्रद्धानंद जी महाराज के शुद्धि आंदोलन की गति को बढ़ाने में सफलता प्राप्त हुई। उन्हें प्रभावशाली लोगों का समर्थन प्राप्त होने लगा। जिससे कांग्रेस के गांधी जी और उनके अन्य सहयोगियों सहित मुस्लिम जमीयत उलेमा जैसे संगठनों को भी धक्का लगा।

मिला बनारस का भी समर्थन

 4-5 अप्रैल 1923 को बनारस की सभाओं में भी इस विषय को रखा गया। कई लोगों को ऐसा लग रहा था कि काशी के पौराणिक पंडित स्वामी श्रद्धानंद जी का समर्थन नहीं करेंगे, परंतु आशाओं के विपरीत जाकर इस बैठक का बड़ा सकारात्मक परिणाम निकला। काशी के कुछ रुढ़िवादी पंडितों ने भी मलकानों में काम करने का संकल्प लिया। उन लोगों ने स्वामी जी महाराज का समर्थन करते हुए मलकाना राजपूतों को जाकर अपने वैदिक धर्म में लौट आने के लिए प्रेरित करना आरंभ किया। इसके परिणामस्वरूप मलकाना मुस्लिम राजपूतों की शुद्धि का काम पूरे हिन्दू समाज ने अपना लिया। 

डॉ अंबेडकर का समर्थन

स्वामी जी महाराज की इस प्रकार की नीतियों से डॉ भीमराव अंबेडकर भी सहमत थे। डॉ. आंबेडकर ने शुद्धि आंदोलन से अपनी सहानुभूति लिखित रूप से जताई थी। डॉ बी आर अंबेडकर किसी भी दृष्टिकोण से भारत के शांतिप्रिय हिंदू समाज को कमजोर करना नहीं चाहते थे। यह अलग बात है कि कालांतर में कुछ परिस्थितियों के प्रभाव से उन्होंने स्वयं ही बौद्ध धर्म को स्वीकार कर लिया था। यद्यपि इस सब के उपरांत भी उन्होंने मुस्लिम होना स्वीकार नहीं किया था। स्
वामी श्रद्धानन्द ने लोगों को धड़ाधड़ मुस्लिम से हिंदू बनना आरंभ किया। देश का अनेक शहरों में जा जाकर उन्होंने शुद्धि आंदोलन को गति प्रदान की।

शहर शहर जाकर किया प्रचार

1924 ई. में दनकौर, बुलंदशहर में कई मुस्लिमों को शुद्ध किया।मेरठ, मुजफ्फरनगर और बुलंदशहर में वे लगभग डेढ़ सौ ईसाइयों को भी पुन: हिन्दू समाज में ले आये। उनके सहयोगी रामभज दत्त और मंगल सेन इसी कार्य के लिए अन्य स्थानों पर गए। दिल्ली में मार्च 1926 में कराची से आई हुई महिला असगरी बेगम अपने बच्चों के साथ शुद्ध हुईं और उन्हें शान्ति देवी नाम दिया गया। इस पर असगरी के परिवारवालों ने स्वामी श्रद्धानन्द पर मुकदमा भी किया, किन्तु अदालत ने स्वामी जी को निर्दोष करार दिया। इसके बाद कुछ कट्टरपंथी मुसलमानों ने स्वामी जी को इस्लाम का शत्रु घोषित किया।

शहर शहर में जाकर के हिंदू को जगाया स्वामी ने।
दूर चले गए भाई को , सीने से लगाया स्वामी ने।।

 इसी प्रचार के वशीभूत एक मतांध मुस्लिम ने 23 दिसंबर, 1926 को स्वामी जी को उन के घर में बीमार अवस्था में धोखे से मार डाला। यह निस्संदेह, शुद्धि के लिए ही स्वामी जी का बलिदान था। स्वामी जी के रूप में देश ने एक महानायक को खो दिया था। इससे हमारे देश में शुद्धि आंदोलन को गहरी चोट पहुंची। स्वामी जी महाराज जिस प्रकार हिंदू समाज की सेवा कर रहे थे, उसे भी गहरा आघात लगा। मुस्लिम कट्टरपंथ इतिहास के पापों के प्रक्षालन के लिए कभी तैयार नहीं रहा।

वह हमेशा इस बात पर हठ करता रहा है कि अब तक हमने जो कुछ किया है उसे भूल जाओ, आज जो हम कर रहे हैं उसे हमें करने दो और इसके साथ ही भविष्य में क्या होगा ? इस पर कुछ मत सोचो। सब कुछ मौन रहकर देखते रहो । उनकी इस प्रकार की हठधर्मिता को जिस जिस राष्ट्रवादी नेता ने समझा है उसे ही उन्होंने अपना शत्रु समझा है।

गांधी जी ने किया शुद्धि का विरोध

दुर्भाग्यवश, गांधी जी ने ठीक इसी काम के लिए स्वामी श्रद्धानन्द को बुरा-भला कहा था। इसमें संदेह नहीं कि गांधी जी और कुछ अन्य कांग्रेस नेताओं के बयानों ने कट्टरपंथी मुसलमानों को उग्र होने का हौसला दिया। यद्यपि कांग्रेस नेतृत्व के भी एक हिस्से में शुद्धि आंदोलन के प्रति उत्साह था। 30 दिसंबर, 1922 को गया (बिहार) में कांग्रेस के पंडाल में आयोजित हिन्दू महासभा के वार्षिक अधिवेशन में मोपला के पीड़ित हिन्दुओं के प्रति संवेदना प्रकट की गई। मलाबार के लोगों से धर्मांतरित लोगों को पुनरू हिन्दू धर्म में स्वीकार करने के लिए भी आह्वान किया गया। इस अधिवेशन के अध्यक्ष पंडित मदन मोहन मालवीय तथा स्वागताध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद थे।

जब देश धर्म की बात चली, मिला समर्थन स्वामी को।
गांधीजी को सब भूल गए , नेता बतलाया स्वामी को।।

बहरहाल, ‘भारतीय हिन्दू शुद्धि सभा’ के प्रयासों से सन 1923 से 1931 के बीच लगभग 1,83,3422 नव-मुस्लिमों को शुद्ध किया गया। इसी दौरान लगभग साठ हजार अछूत कहलाने वाले लोगों को हिन्दू धर्म छोड़ने से भी बचाया गया। 127 शुद्धि सम्मेलन हुए, 156 पंचायतें हुईं और 81 छोटे-बड़े सहभोज किए गए। सभा की ओर से शुद्धि समाचार नामक एक मासिक पत्र भी निकलता था, जिसके चैदह हजार ग्राहक थे।

बनारस में महासभा का अधिवेशन

अखिल भारतीय हिन्दू महासभा का सातवां अधिवेशन मालवीय जी की अध्यक्षता में 19-20 अगस्त 1923 को बनारस में हुआ था। उन्होंने अध्यक्षीय भाषण में शुद्धि कार्य का जोरदार समर्थन किया। वहां बाबू भगवान दास (काशी विद्यापीठ के संस्थापक, थियोसोफिस्ट, 1955 ई. में ‘भारत-रत्न’से सम्मानित) ने भी शुद्धि के समर्थन में अतिविद्वतापूर्ण भाषण दिया था। सर्वसम्मति से अहिन्दुओं के हिन्दू धर्म में प्रवेश संबंधी प्रस्ताव पास हुए।
अ.भा. हिन्दू महासभा का आठवां अधिवेशन 11 अप्रैल, 1925 को कोलकाता में लाला लाजपत राय की अध्यक्षता में हुआ था। लालाजी ने इस्लाम में बलात धर्मांतरित हिन्दुओं की शुद्धि का समावेश किया। इस क्रांतिकारी संगठन के अनेक नेता पूर्व से ही स्वामी श्रद्धानंद जी के शुद्धि आंदोलन के साथ तन मन धन से जुटे हुए थे। इस अधिवेशन में महासभा के नौ उद्देश्यों में शुद्धि आंदोलन को भी शामिल किया गया। बाद में भी हिन्दू महासभा के अध्यक्ष पद से कई महापुरुषों ने शुद्धि का समर्थन किया। वीर सावरकर ने भी इस तथा अन्य मंचों से शुद्धि का समर्थन और प्रत्यक्ष शुद्धि का कार्य भी किया।

कष्ट सहे और लाठी खाईं, अपना धर्म निभाने को।
सब कुछ अच्छा लगता गया अपना देश बचाने को।।

वीर सावरकर ने अंडमान के भयावह सेल्यूलर जेल में अपने भाइयों गणेश तथा बाबाराव के साथ मिलकर शुद्धि कार्य किया था। वहां कुछ मुस्लिम कारापाल अल्पवयस्क हिन्दू बंदियों को फुसलाकर या यातना देकर मुसलमान बनाते थे। उनमें से अनेक को सावरकर बंधुओं ने विधिपूर्वक शुद्ध कराया था। इसका पता चलने पर बाबाराव सावरकर पर जानलेवा हमला भी हुआ, किन्तु वे अडिग रहे। इस का उल्लेख उनकी आत्मकथा में एक स्वतंत्र अध्याय के रूप में है। उन्होंने डॉ. हेगडेवार के संपादकत्व में ‘स्वातंत्य दैनिक’ में शुद्धि संबंधी लेख भी लिखे थे। एक नाटक ‘संगीत उरू शाप’ भी लिखा। सार्वजनिक व्याख्यान भी दिए।

स्वामी जी की हत्या

23दिसम्बर 1926 को नया बाजार स्थित उनके निवास स्थान पर अब्दुल रशीद नामक एक उन्मादी ने धर्म-चर्चा के बहाने उनके कक्ष में प्रवेश करके गोली मारकर इस महान विभूति की हत्या कर दी। इस प्रकार मां भारती के एक सच्चे सपूत, क्रांतिकारी नेता, निर्भीकता ,निडरता और साहस के साथ अपनी बात को कहने वाले गंभीर व्यक्तित्व के स्वामी श्रद्धानंद जी सदा सदा के लिए हमसे दूर कर दिए गए। उस हत्यारे को बाद में फांसी की सजा हुई।
श्रद्धानंद का जन्म 2 फरवरी सन् 1856 (फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी, विक्रम संवत् 1913) को पंजाब प्रान्त के जालंधर जिले के पास बहने वाली सतलुज नदी के किनारे बसे प्राकृतिक सम्पदा से सुसज्ज्ति तलवन नगरी में हुआ था। उनके पिता नानकचन्द विज ईस्ट ईण्डिया कम्पनी द्वारा शासित यूनाइटेड प्रोविन्स (वर्तमान उत्तर प्रदेश) में पुलिस अधिकारी थे। उनके बचपन का नाम वृहस्पति विज और मुंशीराम विज था, किन्तु मुन्शीराम विज सरल होने के कारण अधिक प्रचलित हुआ। मुंशीराम विज से स्वामी श्रद्धानंद बनाने तक का उनका सफ़र पूरे विश्व के लिए प्रेरणादायी है। स्वामी दयानंद सरस्वती से हुई एक भेंट और पत्नी शिवादेवी के पतिव्रत धर्म तथा निश्छल निष्कपट प्रेम व सेवा भाव ने उनके जीवन को क्या से क्या बना दिया।
वकालत के साथ आर्य समाज के जालंधर जिला अध्यक्ष के पद से उनका सार्बजनिक जीवन प्रारम्भ हुया| महर्षि दयानंद के महाप्रयाण के बाद उन्होने स्वयं को स्व-देश, स्व-संस्कृति, स्व-समाज, स्व-भाषा, स्व-शिक्षा, नारी कल्याण, दलितोत्थान, स्वदेशी प्रचार, वेदोत्थान, पाखंड खडंन, अंधविश्‍वास उन्मूलन और धर्मोत्थान के कार्यों को आगे बढ़ाने में पूर्णतः समर्पित कर दिया। गुरुकुल कांगड़ी की स्थापना, अछूतोद्धार, शुद्धि, सद्धर्म प्रचार, पत्रिका द्वारा धर्म प्रचार, सत्य धर्म के आधार पर साहित्य रचना, वेद पढ़ने व पढ़ाने की व्यवस्था करना, धर्म के पथ पर अडिग रहना, आर्य भाषा के प्रचार तथा उसे जीवीकोपार्जन की भाषा बनाने का सफल प्रयास, आर्य जाति के उन्नति के लिए हर प्रकार से प्रयास करना आदि ऐसे कार्य हैं जिनके फलस्वरुप स्वामी श्रद्धानंद अनंत काल के लिए अमर हो गए।

गांधी ने कहा : यह अवसर आंसू बहाने का नहीं है…

 उनकी हत्या के दो दिन बाद अर्थात 25 दिसम्बर, 1926 को गुवाहाटी में आयोजित कांग्रेस के अधिवेशन में जारी शोक प्रस्ताव में जो कुछ कहा गया वह स्तब्ध करने वाला था। गांधी के शोक प्रस्ताव के उद्बोधन का एक उद्धरण इस प्रकार है “मैंने अब्दुल रशीद को भाई कहा और मैं इसे दोहराता हूँ। मैं यहाँ तक कि उसे स्वामी जी की हत्या का दोषी भी नहीं मानता हूँ। वास्तव में दोषी वे लोग हैं, जिन्होंने एक दूसरे के विरुद्ध घृणा की भावना को पैदा किया। इसलिए यह अवसर दु:ख प्रकट करने या आँसू बहाने का नहीं है।“

गांधी ने अपने भाषण में यह भी कहा,”… मैं इसलिए स्वामी जी की मृत्यु पर शोक नहीं मना सकता। हमें एक आदमी के अपराध के कारण पूरे समुदाय को अपराधी नहीं मानना चाहिए। मैं अब्दुल रशीद की ओर से वकालत करने की इच्छा रखता हूँ।“ उन्होंने आगे कहा कि “समाज सुधारक को तो ऐसी कीमत चुकानी ही पढ़ती है। स्वामी श्रद्धानन्द जी की हत्या में कुछ भी अनुपयुक्त नहीं है। “अब्दुल रशीद के धार्मिक उन्माद को दोषी न मानते हुये गांधी ने कहा कि “…ये हम पढ़े, अध-पढ़े लोग हैं जिन्होंने अब्दुल रशीद को उन्मादी बनाया। स्वामी जी की हत्या के पश्चात हमें आशा है कि उनका खून हमारे दोष को धो सकेगा, हृदय को निर्मल करेगा और मानव परिवार के इन दो शक्तिशाली विभाजन को मजबूत कर सकेगा।“ (यंग इण्डिया, 1926)। ( साभार )

डॉ राकेश कुमार आर्य

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