लेखक परिचय

अनिल अनूप

अनिल अनूप

लेखक स्‍वतंत्र टिप्‍पणीकार व ब्लॉगर हैं।

Posted On by &filed under विश्ववार्ता, शख्सियत.


अनिल अनूप
जो लोग डोनाल्ड ट्रंप के बारे में जानते हैं वो उनकी बड़ी बेटी इवांका ट्रंप के बारे में भी जानते हैं। कहा जाता है कि 34-वर्षीय इवांका अपने पिता के हर फैसले में साझीदार होती है और उन्होंने ही डोनाल्ड का चुनाव अभियान संभाला हुआ है। क्लीवलैंड में रिपब्लिकन पार्टी के कन्वेंशन में दिए इवांका के भाषण के बाद अमरीका से बाहर की दुनिया भी उन्हें जानने लगी है।
गूगल पर भी लोग ट्रंप से ज्यादा उनकी बेटी इवांका ट्रंप के बारे में लोग सर्च कर रहे हैं। युवा, खूबसूरत और पिता जैसी ही सोच रखने वाली इवांका का जीवन काफी सं
जीदा रहा है। लोग उन्हें एक यंग एन्टरप्रेन्योर, अनुभवी बिजनेस वुमेन और बहुत ही खूबसूरत महिला के रुप में जानते हैं। पारिवारिक जीवन जीने वाली इवांका यूं तो राजनीतिक मंच से दूर ही रहती है परन्तु पिता के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद उन्होंने खुल कर राजनीति का मैदान संभाल लिया, इवांका अपने पति के साथ पिता के प्रचार में लगी हुई है। यह अलग बात है कि उन्होंने अपने पिता के समर्थन में यह सब किया है। लेकिन क्लीवलैंड में उनके दिए भाषण के बाद से सोशल मीडिया इवांका को भविष्य की एक
बड़े नेता तथा आगामी राष्ट्रपति के रूप में देख रहा है।
मॉडल्स को भी मात देती है इवांका की खूबसूरती lइवांका यूं तो मॉडल नहीं है लेकिन उनके फोटोग्राफ्स इतने आकर्षक और खूबसूरत है कि उन्हें देख कर अच्छी-अच्छी मॉडल्स भी मात खा जाएं। इस पर इवांका का ड्रेसिंग सेंस उन्हें एक अलग ही सोफिस्टिकेटेड लुक देता है जिसके चलते विरोधियों को भी तारीफ करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
34-वर्षीय इवांका अपने पिता डोनाल्ड ट्रंप की सबसे बड़ी संतान है। उनका जन्म 30 अक्टूबर 1981 को अमरीका के मैनहट्टन में हुआ था। उन्होंने पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने अपने पिता के साथ बिजनेस में हाथ बंटाना शुरु किया औऱ जल्दी ही सारा काम सफलतापूर्वक संभाल लिया। 2009 में उन्होंने जेरड कुशनर से शादी की। उनके तीन छोटे-छोटे प्यारे बच्चे भी है।
जब इवांका 10 साल की थी तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। इसका उनके जीवन पर काफी गहरा असर पड़ा हालांकि बाद में उन्होंने अपने आप को संभाल लिया। इवांका के चार भाई-बहन हैं। जिनमें दो सगे भाई तथा दो सौतेले भाई-बहन है।
महिलाओं के बारे में अभद्र टिप्पणी को लेकर चौतरफा घिरे रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को लेकर खुलासा हुआ है कि भद्दी टिप्पणियां करने के मामले में उन्होंने अपनी बेटी को भी नहीं बख्शा और उसे ‘कामुक’ करार दिया. ट्रंप और मशहूर रेडियो प्रस्तोता हावर्ड स्टर्न के बीच के करीब दो दशक पुराने ऑडियो इंटरव्यू को खंगालने के बाद सीएनएन ने ट्रंप के इंटरव्यू के कुछ हिस्से प्रकाशित किए हैं, जिनमें वह बार-बार अपनी बेटी इवांका ट्रंप के बदन पर टिप्पणी कर रहे हैं.
करीब 17 साल पहले स्टर्न से बातचीत के दौरान ट्रंप ने महिलाओं के बारे में अभद्र टिप्पणियां की थी. ट्रंप ने स्टर्न के साथ अपनी बेटी के बदन की बनावट और 35 साल की उम्र के बाद महिलाओं से रिश्ते तोड़ लेने जैसे विषयों पर बात की थी. ट्रंप कई बार स्टर्न के रेडियो कार्यक्रम में आए थे और इसमें उनकी मौजूदगी की कई बार खबरें भी सामने आ चुकी हैं. स्टर्न को दिए एक से ज्यादा इंटरव्यू में ट्रंप ने इवांका के बदन और उसके हाव-भाव पर चर्चा की.
ट्रम्प ने 2004 में अपनी बुक ‘हाउ टू गेट रिच’ में ‘द अप्रेन्टिस’ शो को लेकर कहा था कि शो की सभी फीमेल पार्टीसिपेंट मेरे साथ फ्लर्ट करती हैं। ये नहीं कह सकते कि ऐसा वो अनजाने में करती हैं या फिर जानबूझकर।
रिपब्लिकन कैंडिडेट का मार्च 2006 में एबीसी के टॉक शो में अपनी बेटी पर दिया बयान चर्चा में रहा था। ट्रम्प से सवाल किया गया था कि क्या प्लेब्वॉय मैगजीन के कवर के लिए इवांका कभी न्यूड पोज देंगी। इस पर ट्रम्प ने कहा था कि मुझे लगता है कि इवांका को ऐसा नहीं करना चाहिए। हालांकि, उनका फिगर बेहतरीन है और अगर वो मेरी बेटी न होतीं तो शायद मैं भी उसे डेट कर रहा होता।
रोलिंग स्टोन को दिए एक इंटरव्यू में डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में अपनी प्रतिद्वन्दी कार्ली फियोरीना के लुक पर कमेंट किया था। ट्रम्प ने कहा था कि उसका चेहरा देखो, कोई उसे वोट करेगा क्या? क्या आप कभी इसकी कल्पना कर सकते हैं कि हमारे अगले राष्ट्रपति का चेहरा ऐसा हो सकता है।
ट्रम्प ने जून 2015 में मेक्सिको को लेकर भी विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि मेक्सिको, अमेरिका में कोई अच्छे लोग नहीं भेज रहा। मेक्सिको के लोग देश में ड्रग्स और क्राइम लेकर आ रहे हैं। जिन्हें हम अच्छे लोग समझने की गलती कर रहे हैं, वो असल में रेपिस्ट हैं।
डोनाल्ड ट्रम्प ने ऑरलैंडो के नाइट क्लब में हुई फायरिंग के बाद मुस्लिमों को लेकर जो बयान दिया था, उससे विवाद खड़ा हो गया था। ट्रम्प ने अमेरिका में मुस्लिमों की एंट्री पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने की बात कही थी।
ट्रंप के सभी बच्चों के बीच इवांका ही है जो महिलाओं के बीच डोनाल्ड ट्रंप के मानवीय पहलू को सामने रखती। और जब वे प्रचार का हिस्सा नहीं होती न्यूयॉर्क सिटी के हेडक्वार्टर में बैठकर बिजनेस संभाल रही होती।
मॉडलिंग इंडस्ट्री में मचा चुकी है धूम
इवांका ट्रंप ने 1997 में सेवेन्टीन मैग्जीन के लिए कवर शूट करवाया था। इसके बाद उन्होंने कई फोर्ब्स, गोल्फ मैग्जीन, एवेन्यू जैसी बड़ी मैग्जीन्स के लिए फोटो शूट करवाया। 2007 में उन्हें मैक्सिम की हॉट 100 वूमेन्स की लिस्ट में चुना गया। जल्दी ही उन्होंने टीवी शो करने शुरु कर दिए। देखते ही देखते उनकी पहचान बन गई और उन्होंने पलट कर नहीं देखा। उन्होंने खुद का भी फैशन ब्रांड लॉन्च किया।
लिखी अपनी खुद की किताब भी
अक्टूबर 2009 में उन्होंने The Trump Card: Playing to Win in Work and Life नाम से एक किताब लिखी जो काफी प्रसिद्ध हुई और उन्हें इसके लिए अन्तरराष्ट्रीय ख्याति मिली।
2015 में इवांका अपने पिता डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान से जुड़ गई और उन्होंने इसके लिए हरसंभव प्रयास शुरु कर दिए। बहुत बार ऐसे मौके आए जब ट्रंप अपने विवादास्पद बयानों के चलते चर्चा में आए, उनकी आलोचना की गई, तब इवांका ने ही अपने पिता को सोशल मीडिया पर सहारा देकर इन सबसे न केवल बचाया वरन उन्हें राष्ट्रपति पद के दूसरे सभी उम्मीदवारों के मुकाबले काफी मजबूत बना कर पेश किया। इसी का नतीजा था कि रिपब्लिकन पार्टी ने 2016 में अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया।
हालांकि इस दौरान अमरीका में चुनाव प्रचार का एक अलग ही रूप सामने आया जिसमें डोनाल्ड को अपने बेटी इवांका को गोद में बिठाए फोटो दिखाई गई। कहा गया कि इवांका के अपने पिता से शारीरिक संबंध है। इस पर डोनाल्ड और इवांका दोनों ने ही तीखी प्रतिक्रिया देते हुए विरोधियों की घृणास्पद हरकत करार दिया। बाद में पता चला कि यह फोटो इन दोनों ने 1994 में एक मैग्जीन के लिए करवाई थी और फोटो में भी ऐसा कुछ नहीं था जिसके चलते उन पर ऐसा कुछ होने का संदेह किया जाए। बाद में ट्रंप के विरोधियों को इसके लिए माफी मांगनी पड़ी।
इसी तरह ट्रंप की पत्नी की भी आपत्तिजनक तस्वीरें नेट पर डाली गई हालांकि इन सबसे ट्रंप को कोई खास फर्क नहीं पड़ा।
इस तस्वीर में इवांका अपने पिता की गोद में बैठी हुई है। यह फोटो उन्होंने एक मैग्जीन के लिए खिंचवाई थी। फोटो काफी फेमस भी हुआ था। इवांका ने 2009 में जेरड कुशनर से शादी की। वर्तमान में वह अपने पति तथा तीन बच्चों के साथ एक सुखद वैवाहिक जीवन बिता रही है। साथ ही वे अपने पिता की बिजनेस तथा चुनाव प्रचार में भी मदद कर रही है।
सोशल मीडिया ने बताय उन्हें भावी अमरीकी प्रेसिडेंट
क्लीवलैंड में रिपब्लिकन पार्टी के कन्वेंशन में इवांका के दिए गए भाषण के बाद सोशल मीडिया ने उनमें एक नया राजनीतिक सितारा ढूंढ लिया। रिपब्लिन पार्टी के कुछ नेताओं ने कहा कि उन्हें आगामी अमरीकी प्रेसिडेंट मिल गया है जिसे वे खोज रहे थे। इस भाषण में इवांका ने अपने भाषण में प्रभावी तरीके से अमरीका की प्रगति, चाइल्ड केयर, एक समान वेतन और अन्य मुद्दों पर बात रखी। इवांका का ये भाषण बहुतों को बेहद पसंद आया।
डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ने अपने भाई की चैरिटी फाउंडेशन में चैरिटी के लिए नया रास्ता खोज निकाला है। एक ऑक्शन के तहत इवांका के साथ कॉफी पीने का मौका दिया गया है। इस ऑक्शन में जो सबसे ज्यादा राशि खर्च करेगा उसके साथ इवांका कॉफी डेट पर साथ जाएंगी और पैतीस से चालीस मिनट उसके साथ स्पेंड करेंगी।
इस ऑनलाइन ऑक्शन से मिलने वाली राशि इवांका अपने भाई एरिक ट्रंप के चैरिटी फाउंडेशन के लिए दान करेंगी। 5 दिसंबर को 8000 डॉलर (लगभग साढ़े पांच लाख) की राशि से शुरू हुई यह ऑक्शन वर्तमान में 50000 डॉलर (लगभग 33 लाख रुपये) तक पहुंच गई है। सेंट जुड चिल्ड्रेन्स रिसर्च हॉस्पिटल में बीमार बच्चों की मदद के लिए एरिक ट्रंप का यह फाउंडेशन काम करता है।
डोनाल्ड ट्रंप ने भले ही अमरीका का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया हो मगर उनसे ज्यादा उनकी बेटी इवांका ट्रंप लोकप्रिय हो गई हैं। हर कोई उनसे मिलना चाह रहा है। एेसे में, इवांका ने लोगों को कॉफी पीने का ऑफर दिया है। बाकायदा ऑनलाइन ऑक्शन की शुरुआत की गई। जो ज्यादा बोली लगाएगा उसे इवांका के साथ कॉफी पीने का मौका मिलेगा। अब तक 60 हजार डॉलर यानी 40 लाख रुपये तक की बोली लग चुकी है।
सरकार में बढ़ता कदम अहम वजह
लंदन के एक बड़े उद्यमी ने अब तक की सबसे बड़ी 40 लाख रुपये की बोली लगाई है। इस उद्यमी का नाम ओजन एम ओजकुरल है। वो कहते हैं कि 35 वर्षीय इवांका डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में बड़ी भूमिका निभा सकती हैं। वो अन्य देशों के साथ व्यापारिक करार करने से जुड़ा जिम्मा संभाल सकती हैं इसलिए वो उनसे मिलकर निवेश व कारोबार से जुड़ी बातचीत करना चाहते हैं। बता दें कि पांच दिसंबर को 8000 डॉलर (लगभग साढ़े पांच लाख) की राशि से ऑनलाइन ऑक्शन शुरू हुआ था। 20 दिसंबर तक ऑक्शन की प्रक्रिया चलेगी।
इवांका अपने भाई एरिक के चैरिटी संस्था के लिए रुपये जुटाने के लिए ऐसा कर रही हैं। एरिक ट्रंप फाउंडेशन सेंट जुड चिल्ड्रेन्स रिसर्च हॉस्पिटल में बीमार बच्चों की मदद के लिए काम करते हैं। ऑक्शन जीतने वाले के साथ इवांका 2017 में एक कॉफी डेट पर जाएंगी। वह विजेता के साथ 35-40 मिनट का वक्त बिताएंगी। जीतने वाले को फोटो खिंचवाने का भी मौका दिया जाएगा। इवांका विजेता से 1 जनवरी 2017 से 1 जनवरी 2018 के बीच कभी भी मिल सकती हैं। इसका आयोजन न्यू यॉर्क के ट्रंप टावर या वॉशिंगटन में बने ट्रंप इंटरनेशनल होटल में किया जाएगा। विजेता को इवांका से मिलने से पहले कई तरह के सुरक्षा जांचों से गुजरना होगा।
..तो फस्र्ट लेडी बनेंगी इवांका
डोनाल्ड ट्रंप अगले साल नई सरकार का गठन करेंगे। कार्यकाल संभालते ही उनकी पत्नी मेलेनिया को फस्र्ट लेडी का दर्जा मिलेगा। मगर व्यावहारिक तौर पर फस्र्ट लेडी यानी ताकतवर महिला इवांका होंगी। बेटी इवांका को व्हाइट हाउस के ईस्ट विंग में दफ्तर मिल सकता है। यह दफ्तर फस्र्ट लेडी को मिलता है। दरअलस, इंवाका डोनाल्ड ट्रंप की सरकार में भी अहम भूमिका निभा सकती हैं। वो ट्रंप की सलाहकार बन सकती हैं l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *